फैटी एसिड क्या है?

0

आइये जानते हैं फैटी एसिड क्या है? फैटी एसिड (वसीय अम्ल) एक प्रकार की वसा होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते है फैटी एसिड क्या है और हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है।

ये फैटी एसिड अवसाद, हृदय रोग और एलर्जी जैसी समस्याओं से बचाव भी करते हैं।

फैटी एसिड क्या है? 1

फैटी एसिड क्या है?

फैटी एसिड कार्बनिक अम्ल होते हैं और संतृप्त और असंतृप्त दोनों प्रकार के होते हैं। इनको विटामिन-F भी कहते हैं। ये दो प्रकार के होते है- ओमेगा-3 और ओमेगा-6। विटामिन-F की कमी के कारण लोग जल्दी तक जाते है। इसकी कमी से बाल कमजोर होते हैं और त्वचा रोग भी हो सकता है।

ये विटामिन शरीर मे एक ऐसा जीवाणु बनाते है जिससे पाचन शक्ति मे वृद्धि होती है। शाकाहारी लोग राई, अखरोट, सूरजमुखी के तेल से विटामिन-F की कमी की पूर्ति कर सकते है।

फैटी एसिड की सीमित मात्रा शरीर के लिए आवश्यक होती है इसलिए ये जानना आपके लिए भी फायदेमंद होगा कि किन खाद्य पदार्थों का सेवन करके फैटी एसिड से मिलने वाले फायदों को प्राप्त किया जा सकता है। तो चलिए, आज बात करते हैं ऐसे फूड्स की जिनसे फैटी एसिड मिलता है–

अलसी के बीज – अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिगनेंस की प्रचुरता पायी जाती है। इसके अलावा अलसी के बीज प्रोटीन और फाइबर के भी बेहतरीन स्रोत होते हैं।

अखरोट – अखरोट फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होता है, साथ ही इसका सेवन करने से प्रोटीन और डाइटरी फाइबर की पर्याप्त मात्रा भी शरीर को मिल जाती है।

फैटी एसिड क्या है? 2

बादाम – बादाम में फैटी एसिड की अच्छी मात्रा मौजूद होती है और नियमित बादाम का सेवन करना सेहत के लिए कितना फायदेमन्द होता है ये तो आप भी बखूबी जानते हैं।

सोयाबीन – फैटी एसिड का एक और बेहतरीन सोर्स सोयाबीन होता है जिसमें फैटी एसिड के साथ-साथ प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और माइक्रोन्यूट्रेंट्स भी पाए जाते हैं।

राई का तेल – राई में सैचुरेटेड फैट कम पाया जाता है और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 दोनों ही फैटी एसिड इसमें मौजूद होते हैं।

अब आप जान चुके हैं कि फैटी एसिड क्या है और किन पदार्थों का सेवन करके इसकी पूर्ति की जा सकती है।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

उम्मीद है जागरूक पर फैटी एसिड क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here