झड़ रहे हैं बाल तो करें ये घरेलु उपाय होगा चमत्कारी फायदा

बिगड़े हुए खान पान की आदत और बालों की सही तरह से देखभाल ना करने के कारण बालों के टूटने और कमजोर होने की समस्या आम है। अगर आपके भी झड़ रहे हैं बाल तो कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं किस तरह रखें अपने बालों का ख्याल जिससे आपके बाल बने मजबूत और घने।

प्याज का रस हमारे बालों के लिए बेहद लाभकारी है अगर इसे कुछ दूसरी चीजों के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाए तो इससे हमारे बाल काफी मजबूत और घने हो सकते हैं साथ ही बालों का गिरना भी काफी कम हो जाता है।

प्याज का रस और शहद

एक चम्मच शहद लें और उसमें दो चम्मच प्याज के रस को मिला लें और इसे अपने बालों में 1 घंटे तक लगा कर रखें। 1 घंटे बाद अपने बाल धो लें हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा जरूर करें कुछ समय में आपके बाल झड़ना काफी कम हो जाएंगे।

प्याज का रस और बादाम का तेल

बाल झड़ने से रोकने का एक दूसरा तरीका यह भी है कि आप दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर उसे अपने बालों पर लगाएं और रात भर लगे रहने दें। सुबह उठ कर इसे धो लें इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बालों का झड़ना भी रुकेगा।

प्याज का रस और नींबू का रस

दो चम्मच प्याज और दो चम्मच नींबू के रस को मिलाकर उसे अपने बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखें, हफ्ते में दो तीन बार ऐसा करें उससे आपके बाल मजबूत होंगे।

नारियल का तेल और प्याज का रस

दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर रात भर अपने बालों पर लगा कर रखें और सुबह उठने के बाद इसे धो लें। आपको बाल गिरने की समस्या से निजात मिलेगी।

दही और प्याज का रस

दो चम्मच प्याज का रस लें उसमें एक चम्मच खट्टा दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसे अपने सिर पर लगाकर मसाज करें ऐसा 30 मिनट तक करने के बाद इसे धो लें इससे आपके बाल मजबूत बनेंगे और बालों का गिरना भी कम होगा।

अंडे की सफेदी और प्याज का रस

कुछ लोग अंडों का सेवन नहीं करते लेकिन अंडे हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अगर आप अंडे की सफेदी और दो चम्मच प्याज के रस को मिला कर अपने सिर पर 1 घंटे तक मसाज करेंगे तो आपके बाल काफी मजबूत बनेंगे और बालों का गिरना काफी कम हो जाएगा, ऐसा हफ्ते में दो तीन बार करें।

ऑलिव ऑइल और प्याज का रस

दो चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर रात को अपने सिर पर लगाएं और सुबह इसे धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करें आपके बालों का झड़ना काफी कम हो जाएगा।

“किडनी संबंधी समस्याओं से कैसे बचा जाये?”
“जानिए क्यों होती है हकलाने की समस्या”
“ये टिप्स अपनाएंगे तो कभी पीठ दर्द की समस्या नहीं होगी”