फेनमैन तकनीक क्‍या है?

नवम्बर 6, 2018

हर कोई चाहता है कि हम जो भी पढ़े, वो हमें याद भी हो जाये और इतना अच्छे तरीके से समझ भी आ जाये कि हम उसे कभी भूले नहीं और उसका इस्तेमाल सही जगह पर कर सके। ऐसा स्टूडेंट लाइफ में अक्सर होता है। ऐसे में अगर फेनमैन तकनीक (Feynman Technique) से पढ़ाई की जाए तो सारे कॉन्सेप्ट्स को क्लियर किया जा सकता है। तो चलिए, आज जानते हैं फेनमैन तकनीक के बारे में-

फेनमैन तकनीक एक ऐसा मेन्टल मॉडल है जिसे नोबल प्राइज के विजेता रहे फिजिसिस्ट रिचर्ड फेनमैन ने तैयार किया है और इस मॉडल की मदद से कठिन से कठिन टॉपिक को एकदम सरल तरीके से समझा और समझाया जा सकता है।

इस टेक्निक में 4 सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से कोई भी टॉपिक समझा जा सकता है। आइये, जानते हैं इन 4 स्टेप्स के बारे में-

Step 1 – ऐसा कोई भी टॉपिक ले लीजिये जिसे आप समझना चाहते हैं और उसे पढ़ना शुरू कर दीजिये। इस टॉपिक के बारे में आप जितना भी जानते हैं उसे एक नोटबुक में लिख लीजिये और पढ़ने के दौरान कोई नयी इन्फॉर्मेशन मिलने पर तुरंत उसे नोटबुक में नोट कर लीजिये।

Step 2 – अब ऐसी कल्पना कीजिये कि आप एक क्लासरूम को पढ़ाने वाले हैं इसलिए अपने टॉपिक को एकदम इजी टर्म्स में समझाने के लिए तैयार हो जाइये।

Step 3 – अब टॉपिक को समझाना शुरू कीजिये और जहाँ भी आपको समझाने में परेशानी आये, तुरंत उसी समय अपनी बुक में उस पॉइंट को देख लीजिये और ऐसा तब तक करते रहिये जब तक आप बिना अटके अपना पूरा टॉपिक आसानी से समझा पाए।

Step 4 – एक बार ऐसा करने के बाद इसी प्रोसेस को दोहराइये और इस बार ध्यान रखिये कि आपका टॉपिक एकदम सरल और समझने लायक भाषा में तैयार हो गया है और आप उस टॉपिक के हर टर्म को अच्छे से एक्सप्लेन कर पा रहे हैं।

दोस्तों, फेनमैन की इस तकनीक को अपनाकर आप भी अपनी पढ़ाई के तरीके को आसान बना सकते हैं इसलिए बिना देर करे इस टेक्निक को आज़माकर जरूर देखिये।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें