फ़िल्मी सितारे और उनके द्वारा किया गया संघर्ष

सफलता की राह कभी भी आसान नहीं होती है और कुछ भी बड़ा हासिल करने के लिए हमको अथक परिश्रम और प्रयास करना होता है। कुछ ऐसा ही परिश्रम इन फ़िल्मी सितारों ने भी किया जो की शायद बहुत से लोग नहीं जानते है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही फ़िल्मी सितारों के संघर्ष बारे में बताने जा रहे हैं।

1. अक्षय कुमार – अक्षय फ़िल्मी सितारा बनने से पहले बैंकॉक के होटल में शेफ हुआ करते थे। कुछ समय बाद वो वापस भारत लौटे और martial arts के टीचर के रूप में काम करने लग गए। यह बात बहुत काम लोग जानते होंगे की उनके एक स्टूडेंट ने ही उन्हें मॉडलिंग का पहला प्रोजेक्ट लेकर दिया। उसके बाद अक्षय ने पीछे मुड के नहीं देखा।

2. माधुरी दीक्षित – माधुरी को अपने फ़िल्मी करिअर के शुरुआती दिनों में यह कह कर बाहरनिकाल दिया गया था की वो दिखने में एक हीरोइन जैसी नहीं लगती। मगर माधुरी ने कभी हार नहीं मानी और वो मुकाम हासिल किया जो हर एक्टर का सपना होता है।

3. मनोज कुमार – मनोज कुमार ने अपना जीवन एक स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर शुरू किया था जिसके लिए उन्हें एक स्क्रिप्ट के बदले 11 रूपये मिलते थे। मगर उस समय भी उन्होंने संघर्ष करना नहीं छोड़ा और अपने आप को सिद्ध करके दिखाया।

4. आशा भोसले – अपने शुरुआती दिनों में आशा भोसले जी ने काफी संघर्ष किया। उन्हें उनके पहले गाने के लिए 100 रूपये दिए गए थे।

5. रजनीकांत – रजनीकांत फिल्मों में आने से पहले बस कंडक्टर का काम करते थे। उस समय अगर वो प्रयास करना छोड़ देते तो शायद आज इस मुकाम पर नहीं होते।

6. देव आनंद – देव आनंद फिल्मो में आने से पहले क्लर्क का काम करते थे जिसके लिए उन्हें 85 रूपये मेहनताना मिलता था।

7. दिलीप कुमार – अपने शुरुआती दिनों में दिलीप कुमार कैंटीन और ड्राई फ्रूट को सप्लाई करने का बिज़नेस करते थे। यह उनका फिल्मो के प्रति जज़्बा ही था जो वो आज इस मुकाम पर पहुंचे है।

8. ज़ीनत अमान – ज़ीनत कुढ़ से हताश हो गयी थी क्योँकि उन्हें कोई ढंग का काम नहीं मिल रहा था। मगर तब भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर उन्हें हरे रामा हरे कृष्णा का ऑफर मिला और उनकी किस्मत पलट गयी।

9. अमिताभ बच्चन – अमिताभ बचन को रेडियो की नौकरी इसलिए नहीं मिली क्योँकि उन लोगों का यह मानना था की अमिताभ की आवाज़ अच्छी नहीं है। फिर उन्होंने कुछ समय तक एक एक्सपोर्ट कंपनी में भी काम किया था। मगर उनका एक्टिंग के प्रति जज़्बा उन्हें कहाँ से कहाँ ले आया।

10. शाहरुख़ खान – शाहरुख़ कई दिनों तक रोड पर सोये क्योँकि उनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं थी। कई दिनों ऐसा करने के बाद उन्हें फिल्म में पहला रोल मिला और उनकी किस्मत ही बदल गयी।

11. नेहा धूपिया – नेहा स्टेज के पीछे मॉडल्स को तैयार करने का काम करती थी। मगर यह उनकी लगन ही थी जो की वो मिस इंडिया का ताज लेने में सफल रही।

12. मनोज बाजपेयी – मनोज अपने शुरुआती दिनों में बहुत ही तंगहाली से गुजर रहे थे इसलिए उन्होंने स्वाभिमान सीरियल मात्र 2000 रूपये में करना मंजूर किया।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment