दूध का रंग सफ़ेद क्योँ होता है?

हमारा देश भारत जहाँ हमेशा से यह कहा जाता है की यहाँ दूध और दही की नदिया बहती है। अगर दूध की बात की जाये तो दूध कई स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है और इसके सेवन से मांसपेशियों के विकास, स्किन, बालों, पेट आदि से जुडी समस्या से निजात मिलती है। अगर दूध का प्रतिदिन सेवन किया जाये तो हमारे शरीर को कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिनका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते।

आज हम आपको दूध के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जिसके बारे में शायद आपने या तो कभी सोचा नहीं या ये सवाल आपके भी दिमाग में आया होगा लेकिन आपने गौर नहीं किया। क्या कभी आपने सोचा है की दूध का रंग सफ़ेद ही क्योँ होता है ? नहीं ना तो चलिए आज हम आपको इस विषय में जानकारी देने जा रहे है।

दूध हमारी रोज़मर्रा के जीवन में काम आने वाली वस्तु है मगर शायद ही कोई होगा जिसने इसके रंग पर कभी भी गौर किया होगा। लेकिन आपको बता दें की लन्दन के विशेषज्ञों ने इस सवाल का उत्तर ढूंढ लिया है। असल में दूध के अंदर 87% पानी के अलावा 13% फैट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि होते है।

शोध में यह पाया गया है की यह सफ़ेद रंग फैट, प्रोटीन, विटामिन आदि की वजह से ही होता है। इनकी बहुतायत मात्रा की वजह से इसका रंग सफ़ेद हो जाता है।

तो अब आप ये जान गए हैं कि दूध सफेद रंग का ही क्यों होता है तो अब जब भी आपसे कोई ये सवाल करे तो आप आसानी से इस सवाल का जवाब देकर उन्हें चौंका सकते हैं। हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी।

“जानिए दूध पीने के नियम और इसके फायदे”
“जानिए किस समय दूध पीना होता है सबसे लाभदायक”
“दूध के साथ कभी भी इन चीजों का सेवन ना करें हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment