क्या ऑफिस में चापलूसी करने से आपको सफलता मिल सकती है ? जानिए क्या है सत्य

हमने कई बार लोगों से सुना है की ये चापलूसी करता है इसीलिए यह बड़ी आसानी से सफलता हासिल कर रहा है। मगर क्या सफल होने के लिए चापलूसी होना जरूरी है ? बिलकुल नहीं, आप अपने कार्य से पहचाने जायेंगे चापलूसी से नहीं क्योँकि जब सूरज उदय होता है तो उसके प्रकाश से सब चकाचौंध रह जाते है। तो चलिए इसी विषय को विस्तार से जानते है।

1. ऑफिसेस में राजनीति और चापलूसों का होना कोई नयी बात नहीं है। ऐसा इसलिए भी है की हर इंसान काबिल नहीं होता और वो किसी न किसी तरह से खुद को बचाने के लिए चापलूसी का सहारा लेता है। मगर आप ऐसे लोगों को सफल मानते है तो गलती आप कर रहे है।

2. अगर आप खुद को ऐसे माहौल में पाते है जहां सारे या अधिकांश लोग ऐसा करते है तो इस बात का ध्यान रखें की आप जिस कंपनी के लिए काम करते है वहां के बॉसेस को किस चीज़ से लगाव है। और ऐसी शायद ही कोई कंपनी होगी जिसे चापलूसी से लगाव होगा क्योँकि अंत में हमेशा आपके काम की ही सराहना होती है।

3. सफलता के लिए सब लोग आसान रास्ता चुनते है उसके लिए वो कई ऐसे कार्य करते है जो नहीं करने चाहिए पर फिर भी कुछ लोग ऐसा करते है। मगर यह सफलता कुछ ही पल की होती है। बाद में जब इसकी असलियत सामने आती है तो झूट और सच दोनों का पता चल जाता है।

4. सफलता पाने का एक मात्र मूल मन्त्र है आपके द्वारा किया गया कार्य और आपकी ईमानदारी है। दूसरों को देख के खुद न बदलें क्योँकि धोखे और छल से मिली हुई सफलता सम्मान के सामने बोनी ही साबित होती है।

आज तक जो भी लोग सफल हुए है और जिन्होंने अपना कोई मुकाम बनाया है वो मेहनत से ही बनाया है। इसीलिए चापलूसी का कोई मोल नहीं है सफलता सिर्फ मेहनत से ही मिलती है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment