10 फ़ूड जो आपके शरीर को कर देंगे निकोटिन मुक्त

जनवरी 31, 2017

सिगरेट पीने वाले लोगों के शरीर में भारी मात्रा में निकोटिन जमा होता रहता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा नहीं है की सिर्फ सिगरेट पीने वाले ही इससे प्रभावित होते हैं बल्कि सिगरेट पीने वाले व्यक्ति के आस पास के लोग भी इसके धुंए से प्रभावित होते हैं और कुछ मात्रा में निकोटिन उनके शरीर में भी जमा हो जाता है। लेकिन अगर आप भी सिगरेट पीते हैं तो हमारी सलाह है की सिगरेट पीना आज ही त्यागें और अगर आप पहले सिगरेट के आदि रह चुके हैं तो आपको शरीर को निकोटिन मुक्त के कुछ उपाय बताते हैं जिनसे आप अपने शरीर से निकोटिन की मात्रा को घटा सकते हैं।

आपको कुछ ऐसे फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका आप नियमित रूप से जरूर सेवन करें ताकि शरीर से जल्दी से जल्दी निकोटिन मुक्त किया जा सके।

1. पानी

निकोटीन शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ा देता है और पानी शरीर से डिहाइड्रेशन कम करता है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पियें क्योंकि ये डिहाइड्रेशन तो कम करता ही है साथ ही शरीर से निकोटिन भी बाहर निकालता है।

2. सब्जियां

सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाएं क्योंकि सब्जी खाने से निकोटिन शरीर से बाहर निकलती है, इसके लिए अपने आहार में अजवाइन अंडा, सेम, खीरे और हरी सब्जियों को शामिल करें।

3. संतरा

संतरा में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो की निकोटिन को शरीर से बाहर निकालने में काफी प्रभावी है।

4. कीवी फल

कीवी विटामिन A, C और E से भरपूर होती है इसके सेवन से शरीर से निकोटिन दूर होता है।

5. गाजर का रस

गाजर के रस में विटामिन A, B, C और K भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर से निकोटिन बाहर निकाल फेंकता है और स्किन पर चमक लाता है।

6. ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन B5 और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो की निकोटिन को शरीर से बाहर निकालने में काफी प्रभावी है।

7. पालक

पालक विटामिन्स और फोलिक एसिड से भरपूर होता है इसके सेवन से शरीर से निकोटिन मुक्त होता है।

“सिगरेट छोड़ने से आपको होते हैं ये बड़े फायदे”
“सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो ये आसान तरीके अपनाएं”
“जानिए किस वक्त सिगरेट पीना सबसे ज्यादा हानिकारक होता है”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें