दुबई में अब चलेंगी फ्लाइंग टैक्सी, जानिए क्या है खास

202

टैक्सी का सफर तो आप सभी ने किया होगा लेकिन सोचिए अगर आपको फ्लाइंग टैक्सी में चलने का मौका मिले तो वह कितना अद्भुत होगा। यह कोई सपना नहीं यह सच्चाई है और दुबई में यह बहुत जल्द होने वाला है। दुबई में इस प्रकार की टैक्सियों का अविष्कार किया गया है जो हवा में उड़ कर किसी भी यात्री को एक जगह से दूसरे स्थान पर पहुंचा सकती हैं। यह व्यवस्था दुबई में बहुत जल्द शुरु की जा रही है इस टैक्सी की खासियत यह है कि यह पैसेंजर खुद उड़ा सकेंगे। इस टेक्सी से 1 घंटे में 100 किलोमीटर का सफर तय करना बेहद आसान हो जाएगा। आधा घंटे की चार्जिंग से यह टैक्सी 50 किलोमीटर तक जा सकती है।

नई पीढ़ी की यस लाइन टैक्सी चीन की कंपनी EHANG द्वारा बनाई गई है इस टैक्सी का नाम भी EHANG 184 है। इस टेक्सी को पूरी दुनिया के लिए एक प्रकार की क्रांति माना जा रहा है क्योंकि इस प्रकार की टैक्सी आज तक कहीं पर भी नहीं चलाई गई है।

इस टैक्सी में हाल-फिलहाल एक ही सीट है और इसे उड़ाने के लिए शुरूआत में ट्रेनिंग की जरूरत पड़ती है। इस टैक्सी को पॉड टैक्सी के प्रोग्राम के तहत चलाया जाएगा जिसमें पैसेंजर अपने गंतव्य के बारे में एंट्री करेगा और उसके बाद यह टेक्सी आसानी से उड़ाई जा सकेगी। इस टैक्सी को जमीन पर उतारना बेहद ही आसान है। साथ ही इस टेक्सी में ग्राउंड क्लीयरेंस कंट्रोल भी लगा हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट में कहा जारहा है कि इस टैक्सी को कंट्रोल करने के लिए कुछ व्यवस्था की जा रही है और जुलाई में इसे लांच कर दिया जाएगा। साथ ही यह भी कोशिश की जा रही है कि 2020 तक दुबई में सेल्फ ड्राइविंग ट्रांसपोर्ट सिस्टम पूर्ण रुप से लागू किया जा सके।

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ में से शेयर करेंगे।

Add a comment