अपनाएँ ये तरीकेँ, नहीँ कम होगा प्यार

वैसे तो आजकल एकल परिवारोँ का चलन काफी बढ गया है लेकिन फिर भी कुछ परिवार ऐसे हैँ जो अपनी समझदारी व प्रेम के कारण एकसूत्र मेँ बन्धे रहते हैँ। हालांकि एकता न सिर्फ रिश्तोँ बल्कि परिवार को भी मजबूत बनाती है लेकिन फिर भी ज्वाइंट फैमिली मेँ कपल्स को अक्सर अपने प्यार का इजहार करने मेँ परेशानी का सामना करना पडता है। प्राइवेसी मेँ कमी के कारण उन्हेँ बातचीत करने व प्यार भरे लम्हे बिताने का अवसर नहीँ मिलता। जिसका नकारात्मक असर उनके रिश्तोँ पर भी पडता है। लेकिन अगर आप यह छोटे-छोटे टिप्स अपनाएंगे तो ज्वाइंट फैमिली मेँ अपने प्यार को बरकरार रख पाएंगे-

करेँ छुट्टियाँ प्लान

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप घर मेँ अपने लिए वक्त नहीँ निकाल पा रहे हैँ तो अपने लिए एक छुट्टी प्लॉन करना आपके लिए अच्छा आईडिया हो सकता है। इससे आपके लिए एक चेंज भी हो जाएगा और आप अपने प्यार का खुलकर इजहार कर पाएंगे। अगर आप लम्बी छुट्टी प्लॉन नहीँ कर सकते तो वीकेंड पर कहीँ बाहर घूमने चले जाएँ या कैंडल लाइट डिनर करेँ। यकीन मानिए, जब आप एक-दूसरे का हाथ पकडकर आंखोँ के जरिए ही अपने प्यार को महसूस करेंगे तो आपके सारे शिकवे-गिले खुद ब खुद दूर हो जाएंगे।

अपनाएँ कुछ ट्रिक्स

यह सही है कि ज्वाइंट फैमिली मेँ प्यार के लिए उतना समय व स्पेस नहीँ मिल पाता लेकिन फिर भी यदि आप चाहेँ तो प्यार के लिए समय निकाल सकते हैँ। वो कहते हैँ न कि समय तो निकालने से ही निकलता है। इसके लिए आप शाम के खाने के बाद साथ मेँ एक छोटी सी वॉक ले सकते हैँ या फिर समय मिलते ही आप उनका हाथ पकड लेँ या किस कर लेँ। इस तरह की छोटी लेकिन खूबसूरत हरकतेँ आपके प्यार को हमेशा जवाँ बनाए रखेंगी।

हेल्दी हो डिस्कशन

जब भी आप दोनोँ साथ मेँ हो तो इस बात का खास ख्याल रखेँ कि आपके बीच एक हेल्दी टॉक हो। खासतौर से, बेडरूम मेँ कभी भी फैमिली डिस्कशन न हो। अगर आप कमरे मेँ एक-दूसरे के परिवार या परेशानियोँ का जिक्र करेंगेँ तो आपके रिश्ते मेँ सिर्फ तनाव ही उत्पन्न होगा। याद रखेँ कि यह आपका प्राइवेट टाइम हैँ तो इसे खुलकर जिएँ।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“हनीमून के लिए बेस्ट हैं ये 10 प्राइवेट लग्जरी आइलैंड”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment