चूहों को भगाने के उपाय

अगस्त 2, 2016

घर में चूहों का होना मतलब घर के सामान का नुकसान चाहे सोफे हो या कपड़े चूहे किसी को नहीं बक्शते। अगर रसोई में खाने की चीजों को कुतर जाएं और अनजाने में हम उन्हें खा लें तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आइए आपको आज चूहों को भगाने के अचूक और कारगर उपाय बताते हैं।

लाल मिर्च – लाल मिर्च चूहों को भगाने का एक कारगर उपाय है, चूहों के बिल और उनके आने जाने वाली जगहों पर लाल मिर्च पाउडर डाल दें। लाल मिर्च की सुगंध से ही चूहे घर में नहीं घुसेंगे और घर में होंगे तो बाहर भाग छूटेंगे।

पिपरमिंट – चूहों के लिए पिपरमिंट की गंध असहनीय होती है ऐसे में घर के कोनों में और चूहों के बिलों के बाहर पिपरमिंट डाल दें इसकी गंध से चूहे घर से भाग छूटेंगे।

तेज पत्ता – खाने में डाला जाने वाला तेज पत्ता भी चूहों को भगाने में बेहद सहायक होता है, चूहों वाली जगह थोड़ा तेज पत्ता डाल दें, चूहे भाग जायेंगे।

बिल्ली पालें – ये तो आपको पता ही है की चूहे बिल्ली का शिकार और प्रिय भोजन होते हैं ऐसे में चूहों के आतंक से बचने के लिए घर में बिल्ली पालें इससे ना तो घर में चूहे आएंगे और आपके घर में एक पालतू जानवर भी होगा।

पुदीने की पत्ती – पुदीने की पत्ती भी चूहों को भगाने का बेहतर जरिया है, इसकी गंध से चूहे भाग खड़े होते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्ती या फूल को कूट लें और इसे चूहों के आने जाने वाली जगहों पर और घर के कोनों में डाल दें चूहे भाग छूटेंगे।

जाल – अगर घर से चूहे नहीं भाग रहे हैं तो आप उन्हें पकड़ने के लिए बाजार से जाल खरीद लाएं और उसमे चूहों की पसंदीदा चीज़ रख दें जैसे ही चूहे उसे खाने आएंगे जाल में फंस जायेंगे और फिर आप उन्हें कहीं दूर छोड़कर आ सकते हैं।

साफ़ सफाई रखें – अक्सर चूहे गंदगी वाली जगह ज्यादा आते हैं इसके लिए अपने घर में साफ़ सफाई का ध्यान रखें और कहीं भी गंदगी वाली चीज़ों को इकठ्ठा ना होने दें।

“चीटियों को भगाने के सटीक उपाय”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें