सफलता का परचम लहराना चाहते हैं तो आप भी अपनाएं मुकेश अम्बानी के ये मूल मन्त्र

1437

जीवन में सफलता यूं ही नहीं मिल जाती, इसके लिए कड़ी मेहनत और ढृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। मुकेश अम्बानी सबके लिए एक प्रेरणा हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी में ऐसा मुकाम हासिल किया जो हर कोई पाना चाहता है। तो आप भी मुकेश अम्बानी के इन सक्सेस मंत्र को अपनाएं आपका जीवन बदल जाएगा और आप भी सफलता की ओर अग्रसर होंगे।

1. मुकेश अम्बानी अपने पिता धीरूभाई अम्बानी को ही अपना गुरु मानते हैं। जो मानते थे की केवल पैसे के पीछे भागने से कोई बड़ा बिजनेसमैन नहीं बनता। मुकेश अम्बानी ने भी इसी मन्त्र को फॉलो किया है।

2. बड़ा बिजनेसमैन बनने के लिए बड़े ख्वाब देखने जरुरी हैं, मुकेश अम्बानी भी ऐसा ही करते हैं। वो ना सिर्फ बड़े सपने देखते हैं बल्कि उन्हें पूरा करने तक चैन से नहीं बैठते।

3. मुकेश अम्बानी अक्सर मीडिया से दूर रहते हैं क्योंकि वे मानते हैं की जब काम दिखता है तो हमें कुछ बोलने की जरुरत नहीं होती।

4. मुकेश अम्बानी बिज़नेस में ही नहीं बल्कि अपने शौक के लिए भी खर्च करते हैं। यही कारण है की एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार हैं। वे मुंबई IPL क्रिकेट टीम के मालिक हैं।

5. जब काम की बात आती है तो मुकेश अम्बानी सेल्फ लर्निंग पर ज्यादा भरोसा करते हैं। इन्होने छोटी उम्र से जीवन में कई परेशानियों का सामना किया है। इसलिए ये मानते हैं की खुद पर यकीन करें और हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें।

6. जो बीच दौड़ में ही आराम करने लगे सफलता उनके लिए नहीं होती। कॉम्पिटिशन की दौड़ में मार्केट किसी का इन्तजार नहीं करता इसलिए सफलता की भूख होना जरुरी है तभी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है।

7. टीम के साथ हर कदम पर खड़े रहें और प्रोफेशनल्स पर भरोसा रखें। यह सोच ही आपको आगे बढ़ा सकती है जिसका असर सीधे सीधे कंपनी के रेवेन्यू पर दिखाई देता है। मुकेश हमेशा इस बात का ध्यान रखते हैं।

8. बिज़नेस की ग्रोथ के लिए पहले मार्केट और उसकी डिमांड को समझना होगा, अगर आपके प्रोडक्ट से बेहतर प्रोडक्ट मार्केट में है तो बेहतर होगा की आप अपनी स्किल्स इम्प्रूव करें और फिर कॉम्पिटिशन में उतरें।

9. आपकी टीम की बात हो या कॉम्पिटिशन की, दोनों ही मौकों पर आपको अपना 100 फीसदी देना होगा। समझेंगे, नया सोचेंगे तभी तो भविष्य के लिए तैयार होंगे। केबिन में बैठे बैठे आप कभी नहीं जीत सकते।

“अंबानी परिवार की दोनों बहुओं टीना और नीता से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें”
“नीता अंबानी का लाइफ स्टाइल”
“यह है भारत के 10 सबसे अमीर परिवार”

Add a comment