ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपनाएं ये टिप्स

250

आजकल लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बहुत बढ़ गया है ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ लोगों के इतने रुझान होने की वजह से बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां समय समय पर अपनी सेल आयोजित कर यूजर्स को कैश ऑन डिलीवरी, EMI, कैशबैक सहित कई बेहतरीन ऑफर्स उपलब्ध कराती रहती है। यूजर्स को भी बाजार से कम कीमत में घर बैठे प्रोडक्ट मिल जाता है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमें कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए जिससे हमें कभी नुकसान ना हो।

आइए आपको बताते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन टिप्स को जरूर अपनाएं।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट ही चुनें क्योंकि छोटी-मोटी ई-कॉमर्स कंपनियों में क्वालिटी और सर्विस से सम्बंधित दिक्कत आ सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने प्रोडक्ट की कीमत बाकी सभी ई-कॉमर्स कंपनियों से तुलना करें,जिस वेबसाइट पर सबसे कम कीमत और आकर्षक ऑफर उपलब्ध हो उसी से खरीदे।

पॉपुलर विश्वसनीय ईकॉमर्स वेबसाइट

ख़ास ऑफर

ऑफर्स के दौरान सभी ईकॉमर्स कंपनियों पर आज के ऑफर देखें जहां सबसे किफायती ऑफर उपलब्ध हो वहीँ से खरीदें।

प्रोमो कोड का इस्तेमाल करें

ई-कॉमर्स कंपनियां कई प्रोडक्ट्स पर छूट देने के लिए प्रोमो कोड उपलब्ध कराती है लेकिन कई बार हम इन प्रोमो कोड को नजरअंदाज कर शॉपिंग कर लेते हैं जिससे हमें मिलने वाली छूट का लाभ नहीं मिलता। इसलिए शॉपिंग करते समय प्रोमो कोड जरूर चेक करें और उनका इस्तेमाल करें।

एक्सचेंज ऑफर

नया स्मार्टफोन खरीदते समय अपने पुराने मोबाइल को एक्सचेंज कर आप ई-कॉमर्स कंपनियों पर उपलब्ध एक्सचेंज ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में आपका पुराना मोबाइल भी निकल जाएगा और आपको नया स्मार्टफोन कम कीमत में भी उपलब्ध होगा।

कैश ऑन डिलिवरी

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और आप EMI पर प्रोडक्ट नहीं खरीद रहे हैं तो बेहतर होगा आप कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुने जिससे आपके साथ पेमेंट से संबंधित धोखा होने की संभावना कम होगी। कैश ऑन डिलीवरी में आपको प्रोडक्ट मिलने के बाद ही पेमेंट देना होता है।

फ्री शिपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सभी ई-कॉमर्स कंपनियों पर अपने प्रोडक्ट की तुलना करें और जहां फ्री डिलीवरी का ऑप्शन हो वहीं से खरीदें ऐसा करने से आप डिलीवरी चार्ज के अतिरिक्त शुल्क से बच जायेंगे।

ईमेल और पता

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान अपना प्रॉडक्ट ऑर्डर करते समय अपना ईमेल आईडी, पिन कोड और डिलीवरी का पता बिल्कुल सही डालें ताकि आपका प्रोडक्ट समय पर पहुंचे और सही जगह पहुंचे। अगर आपके पते और पिन कोड में गड़बड़ होती है तो कंपनी तो कोरियर कंपनी आपके प्रोडक्ट को रिटर्न कर देती है।

EMI का ऑप्शन

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप प्रोडक्ट EMI पर भी खरीद सकते हैं इससे आप को एक साथ पूरा पैसा भी नहीं देना होगा और हर महीने एक तय किश्त आपके अकाउंट से कटती रहेगी। EMI पर ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते समय भी बाकी सभी ई-कॉमर्स कंपनियों पर चैक करें क्योंकि कई कॉमर्स कंपनियां नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर उपलब्ध कराती हैं जिसमें आपको EMI पर कोई इंटरेस्ट शुल्क नहीं देना होता।

पेमेंट सिक्युरिटी

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो हमेशा प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कंपनी और पेमेंट गेटवे के जरिए ही पेमेंट करें ऐसे में पेमेंट से संबंधित दिक्कतों की संभावना कम हो जाती है। अगर फिर भी आपके मन में कोई शंका हो तो कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन ही चुने।

ट्रैक ऑर्डर

ऑनलाइन प्रोडक्ट ऑर्डर करने के बाद अपने अकाउंट से अपने ट्रैक ऑर्डर के जरिए अपने प्रोडक्ट को ट्रैक करते रहे हैं जहां आपको रियल टाइम में प्रोडक्ट किस जगह है पहुंचा है उसका पता चलता रहेगा। अगर किसी गड़बड़ी की वजह से आपका प्रोडक्ट रिटर्न होता है तो उसका भी स्टेटस आप जान सकते हैं और कंपनी से कांटेक्ट कर सही समय पर अपना प्रोडक्ट प्राप्त कर सकते हैं।

रिटर्न ऑप्शन

अगर आपको प्रोडक्ट मंगाने के बाद ऐसा लगता है कि आपने जो प्रोडक्ट मंगाया है डिलीवरी में आपको वह प्रोडक्ट प्राप्त नहीं हुआ या आप उस प्रोडक्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो आप उस प्रोडक्ट को कंपनी की रिटर्न पॉलिसी के अंतर्गत वापस भी कर सकते हैं जिसमें आपको आपका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा।

“पुराने सामानों को नए जैसा बनाने की शानदार टिप्स”
“घर साफ करने की आसान टिप्स”
“किसी को प्रभावित करना है तो अपनाएं ये 7 ख़ास टिप्स”

Add a comment