खाने से सम्बंधित कुछ ऐसे तथ्य जो आपने पहले नहीं सुने होंगे

खाना हम सबकी ज़िंदगी का एक मुख्य आधार है। मगर हम में से कुछ ही ऐसे लोग होंगे जो इस बात को जानते होंगे की हम जो खा रहे हैं उनसे कुछ ऐसे तथ्य जुड़े हैं जिन्हे पढ़ के आप हैरान रह जायेंगे। तो चलिए इन तथ्यों को आपके सामने उल्लेखित करते हैं ।

1. आलू एकमात्र ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग WiFi सिग्नल को ब्लॉक करने में किया जाता है। यहाँ तक की आलू को एरोप्लेन में WiFi सिग्नल टेस्ट करने के इस्तेमाल में लिया जाता है।

2. क्या आप जानते हैं पाइनएप्पल को विश्व में परफेक्शन और ख़ुशी के सिंबल में इस्तेमाल किया जाता है। जब भी यह किसी को दिया जाता है तो उसका मतलब यही होता है की की आप परफेक्ट हैं ।

3. क्या आप जानते हैं एक समय था जब चॉकलेट का इस्तेमाल मुद्रा के रूप में किया जाता था।

4. क्या आप जानते हैं आइसक्रीम के विज्ञापन में इस्तेमाल की जाने वाली आइसक्रीम असल में पिसे हुए आलू होते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योँकि विज्ञापन की शूटिंग के दौरान आइसक्रीम पिघल जाती है। जबकि ऐसा करने से दर्शकों को ऐसा प्रतीत होता है की आइसक्रीम का इस्तेमाल हो रहा है जबकि वो आलू है।

5. सबसे पहले केचप का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया गया था जो बाद में एक चटनी का रूप ले गया। उस समय इसका उपयोग डायरिया के इस्तेमाल में होता था।

6. ये माना जाता है की चॉकलेट आपकी स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करती है।

7. एप्पल एक ऐसा फल है जो अगर सुबह उठ के खाया जाये तो ये किसी भी पेय से ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है। आप शायद यह नहीं जानते होंगे की एप्पल के 7000 से भी ज़्यादा प्रकार पाये जाते हैं।

8. क्या आप यह जानते हैं की शहद 20 से भी कम मिनट में शरीर की धमनियों में घुल जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योँकि शहद पहले से ही मधुमक्खी द्वारा पचाया जा चुका होता है।

9. टमाटर अपने गुणों के आधार पर देखा जाये तो एक फल है जिसका उपयोग सब्ज़ी के तोर पर किया जाता है।

10. केला खाने से तनाव काम होता है और यह बहुत लाभकारी फल है।