फ्रिज खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें

अगस्त 6, 2018

मौसम चाहे गर्मियों का हो या फिर सर्दी का, फ्रिज की जरुरत हर घर में हर समय पड़ती है और अब गर्मियों के मौसम में तो फ्रिज के बिना रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसी जरुरत को समझते हुए आज मार्केट में हर साइज और जरुरत के फ्रिज उपलब्ध हैं। इतना ही नहीं, फ्रिज का मार्केट सिंगल और डबल डोर से कहीं आगे निकल गया है यानी आज बाजार में एडवांस तकनीक वाले फ्रिज मौजूद हैं। ऐसे में फ्रिज खरीदना एक आसान काम तो बिलकुल नहीं रह गया है क्योंकि अपने बजट और जरुरत के हिसाब से सही फ्रिज खरीदने के लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है तभी आप अपने घर के अनुकूल रहने वाले कूल-कूल फ्रिज का चुनाव कर सकेंगे। ऐसे में आज आपकी मदद करने के लिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी जरुरी बातें, फ्रिज खरीदने से पहले जिनका ध्यान रखकर आप एकदम सही फ्रिज खरीद सकेंगे।

कैपेसिटी – मार्केट में आज कई लीटर की कैपेसिटी वाले फ्रिज उपलब्ध है यानी आप अपनी जरुरत के हिसाब से फ्रिज चुन सकते हैं। इसके लिए आपको ये देखना होगा कि अगर आपकी फैमिली में मेंबर्स कम हैं यानि 4-5 सदस्य हैं तो 150 और 170 लीटर वाले फ्रिज पर्याप्त हैं जबकि बड़ी फैमिली में 190 लीटर के फ्रिज की जरुरत तो होगी ही, जिसमें आप ज्यादा मात्रा में खाना और पानी रख सकेंगे इसलिए फ्रिज खरीदते समय फ्रिज की कैपेसिटी के बारे में जरूर सोचें।

बिजली की खपत – फ्रिज खरीदने में पैसा खर्च करने भर से ही आपका काम पूरा नहीं हो जाएगा बल्कि फ्रिज के इस्तेमाल के दौरान बिजली की जो खपत होगी उसका बिल भी आपको भरना होगा। ऐसे में फ्रिज खरीदते समय ये जानना भी जरुरी है कि उससे बिजली की खपत कितनी होगी। ये जानने के लिए आप फ्रिज पर बने स्टार्स को देखें, जो ये बताते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर जितने ज्यादा स्टार होंगे उतना ही कम बिजली का बिल होगा इसलिए फ्रिज खरीदते समय उस पर लगे स्टार्स पर जरूर गौर करें।

सिंगल डोर या डबल डोर – पहले सिंगल डोर फ्रिज चला करते थे और आज चलन में डबल डोर फ्रिज हैं लेकिन आप अपनी जरुरत के अनुसार ही फ्रिज लें। अगर आपको बर्फ जमाने और ठंडी चीजें खाने का शौक ज्यादा है तो आप डबल डोर फ्रिज को चुनें जिसमें स्पेस ज्यादा होता है लेकिन ये सिंगल डोर फ्रिज से बड़ा होता है इसलिए इसे रखने की सही जगह की व्यवस्था बनाकर ही इसे खरीदें।

एंटी बैक्टीरियल गैस किट – फ्रिज में कूलिंग को कम-ज्यादा करने का ऑप्शन होता है लेकिन अगर इसमें एंटी बैक्टीरियल गैस किट भी हो तो खाना ज्यादा फ्रेश बना रहता है। इसके अलावा ह्यूमिडिटी कंट्रोलर भी होना चाहिए ताकि फ्रिज में रखे सामान में नमी ना आ सके।

वोल्टेज स्टैब्लाइजर – वैसे तो ज्यादातर फ्रिज में पावर कंट्रोलर आता है लेकिन फिर भी कई बार पावर कम-ज्यादा होती रहती है। ऐसे में वोल्टेज स्टैब्लाइजर लगा होने से फ्रिज की लाइफ बढ़ जाती है।

ब्रांड – फ्रिज खरीदना हो या फिर कोई और प्रोडक्ट, ब्रांड को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है इसलिए आप अपने बजट में आने वाले 4-5 बेस्ट ब्रांड्स की तुलना करके रखिये और उनमें से जो ब्रांड आपकी सारी जरुरत को पूरा करे, उसे चुन लीजिये।

दोस्तों, चीज़ चाहे छोटी ली जाए या बड़ी, उसका चुनाव अगर सही तरीके से किया जाए तो ही उससे पूरा फायदा मिल पाता है और उसका भरपूर आनंद भी उठाया जाता है और अब आप जान चुके हैं कि फ्रिज खरीदने से पहले आपको किन छोटी, लेकिन जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तो बस, देर किस बात की! फ्रिज से जुड़ी इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए, आपके घर के लिए परफेक्ट फ्रिज ले आइये और इसे खरीदते समय अपने पसंदीदा रंग और ग्राफिक डिज़ाइन पर भी गौर कीजियेगा क्योंकि रंगों से तो हर चीज की रंगत कई गुना बढ़ जाती है।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और आपको पसंद भी आयी होगी।

एयर कंडीशनर खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें