गाजर का जूस पीने के अचंभित कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

सर्दियाँ अपने साथ ढ़ेरों स्वादिष्ट ज़ायके लेकर आती है और ऐसा ही एक जायका होता है गाजर का, जिसकी मिठास और गुण के कारण सर्दियों में सब इसे बड़े चाव से खाते हैं। गाजर को कच्चा खाने के अलावा गाजर का जूस, सूप, सलाद और सब्जी भी बनायी जाती है। गाजर बीटा-कैरोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो शरीर में विटामिन-ए की कमी की पूर्ति करता है, साथ ही इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पायी जाती है।

गाजर का हलवा जहाँ बेहद स्वादिष्ट लगता है वहीँ गाजर का जूस थोड़ा कड़वापन लिए होता है लेकिन गाजर के हलवे में जितना स्वाद होता है, उतनी ही सेहत गाजर के जूस में छुपी होती है। ऐसे में जब आप गाजर के जूस से होने वाले फायदों को जान लेंगे तो आपके लिए भी गाजर का जूस टेस्टी और हेल्दी हो जाएगा। तो चलिए, आज आपको बताते हैं गाजर के जूस के फायदे –

आँखों की रोशनी बढ़ाता है – अगर आपकी आँखें कमज़ोर है या आप चश्मा हटाना चाहते हैं तो गाजर का जूस ज़रूर पीजिये क्योंकि गाजर में पाए जाने वाला बीटा-कैरोटीन आँखों की रोशनी को बढ़ाता है और मोतियाबिंद और रतोंधी जैसी आँखों की बीमारियों से बचाता है।

ब्लड शुगर को कण्ट्रोल करता है – गाजर के रस में कैरोटिनॉइड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है और डायबिटीज से बचाव करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है – गाजर के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, इसके अलावा विटामिन-सी भी पाया जाता है। ये हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करते हैं।

Benefits-of-carrot-juice1 गाजर का जूस पीने के अचंभित कर देने वाले स्वास्थ्य लाभ

भूख बढ़ाता है – अगर आपको भूख कम लगती है और आपका डाइजेशन सही नहीं रहता है तो खाने से 20 मिनट पहले गाजर का जूस पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि गाजर का जूस भूख को भी बढ़ाता है और पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाये रखता है।

त्वचा में चमक लाये – गाजर में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलकर सूरज की किरणों से होने वाले डैमेज से स्किन का बचाव करते हैं और निखार भी लाते हैं।

पुरुषों के लिए फायदेमन्द – वैसे तो गाजर खाना और उसका जूस पीना हर किसी के लिए बहुत फायदेमंद रहता है लेकिन पुरुषों की कमजोरी दूर करके, शक्ति बढ़ाने में गाजर का जूस बहुत कारगर साबित होता है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि गाजर खाने के साथ-साथ उसका जूस पीने से शरीर को कितने फायदे मिलते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ, अगर त्वचा में निखार भी आये तो आप भी गाजर का जूस ज़रूर पीना चाहेंगे ना ! तो बस, देर किस बात की ! अभी से गाजर का जूस पीना शुरू कर दीजिये और इन सर्दियों में खुद को स्वाद के साथ सेहत का नज़राना भी दे दीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“भीगे चने खाने के अचंभित कर देने वाले फायदे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment