गाय का दूध पीला क्यों होता है?

अप्रैल 16, 2018

अच्छी सेहत के लिए दूध पीना बहुत जरुरी होता है क्योंकि दूध में विटामिन्स, कैल्शियम और प्रोटीन की प्रचुरता होती है जो एक स्वस्थ और मजबूत शरीर के लिए आवश्यक होती है। दूध के बहुत से विकल्प आजकल मार्केट में मौजूद हैं जिनमें गाय के दूध और भैंस के ताजे दूध के अलावा अलग-अलग डेयरी से आने वाले दूध और डिब्बाबंद दूध भी शामिल हो गए हैं और हम सभी अपनी सहूलियत, स्वाद और जरुरत को देखते हुए ही दूध का चुनाव करते हैं।

वैसे तो हर प्रकार के दूध में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं लेकिन गाय के दूध को प्राचीन काल से ही विशेष महत्व दिया जाता रहा है और इससे मिलने वाले चौंकाने वाले फायदों को जानकर आप हैरान भी हो जाएंगे क्योंकि आयुर्वेद में विशेष महत्व रखने वाला गाय का दूध अब एड्स जैसी घातक बीमारी से भी रक्षा कर सकता है क्योंकि मेलबर्न में हुए एक शोध के आधार पर ये बताया गया है कि गाय के दूध को एक ऐसी क्रीम में बदला जा सकता है जो एड्स से सुरक्षा कर सकती है।

इतना ही नहीं, पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने की स्थिति में भी गाय का दूध फायदेमंद साबित होता है। साथ ही बच्चों का बौद्धिक विकास करने में भी गाय का दूध प्रभावी रहता है और पाचन सम्बन्धी समस्याओं का निपटारा करने में भी गाय का दूध सर्वश्रेष्ठ साबित होता है।

टीबी के मरीजों के लिए गाय का दूध पीना बहुत फायदेमन्द रहता है और चेहरे पर कच्चे दूध की मसाज करने से चेहरा भी चमकदार और साफ हो जाता है।

गाय के दूध को गुणों की खान कहा जा सकता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सामान्य तौर पर दूध का रंग सफेद होता है लेकिन गाय के दूध का रंग हल्का पीला क्यों होता है?

ऐसा माना जाता है कि गाय की रीढ़ की हड्डी में सूर्यकेतु नाड़ी पायी जाती है जिस पर सूर्य की किरणें पड़ने पर ये नाड़ी स्वर्ण बनाती है जिसके कारण गाय का दूध पीला हो जाता है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो गाय के दूध में कैरोटीन पाया जाता है जो एक पीला पदार्थ होता है। इसी के कारण गाय का दूध हल्का पीला दिखाई देता है और ये कैरोटीन आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इससे आँखों की रोशनी भी बढ़ती है और आँखों की खूबसूरती में भी इजाफा होता है।

दोस्तों, गाय का दूध सेहत के लिए किस तरह वरदान साबित होता है, ये तो आप पहले भी जानते थे और अब गाय के दूध के पीले रंग का राज भी आप जान चुके हैं। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी, साथ ही अपेक्षा है कि एक जिम्मेदार नागरिक की तरह गाय जैसे जीवों की रक्षा का दायित्व आप भी उठा ही लेंगे।

“दूध में तुलसी मिलाकर पीने के जादुई फायदे”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें