गाय का घी के लाभ

अगस्त 27, 2018

एक दौर था जब रोटियों पर गाय का घी लगाकर बहुत आनंद से खाया जाता था और उसकी खुशबू को भी बहुत पसंद किया जाता था। गाय का घी खाने से शरीर मजबूत भी होता था लेकिन गुजरते समय के साथ शुद्ध घी की जगह जंक फूड ने ले ली और मोटापे की फ़िक्र ने गाय का घी जी भर के खाने के अरमान पर भी रोक लगा दी लेकिन अगर आज फिर से आपको ये पता चले कि गाय का घी किसी अमृत से कम नहीं होता है और आज के इस दौर में भी आपकी सेहत का बखूबी ख्याल रख सकता है तो निश्चित रूप से आप फिर से गाय के घी की तरफ रुख करना चाहेंगे। ऐसे में क्यों ना, आज आपको बताया जाए कि गाय के घी के चौंका देने वाले फायदे क्या-क्या होते हैं। तो चलिए, आज बात करते हैं गाय के अमृत समान घी की-

  1. गाय के घी में ऐसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर युक्त तत्वों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा देते हैं। स्तन कैंसर और आंत के कैंसर को रोकने में गाय का घी कारगर साबित होता है।
  2. गाय का घी नाक में डालने से एलर्जी खत्म हो जाती है और लकवा दूर करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  3. गाय के घी और मिश्री को मिलाकर खाने से शराब, गांजे और भांग के नशे को कम किया जा सकता है।
  4. ऐसा माना जाता है कि गाय का घी नाक में डालने से कान के परदे का इलाज संभव हो सकता है। नाक में घी डालने से नाक की खुश्की भी दूर होती है और दिमाग भी तरोताजा बना रहता है और याद्दाश्त बढ़ने के साथ-साथ मानसिक शांति भी मिलती है।
  5. गाय का घी नाक में डालने से बाल झड़ने की समस्या भी कम हो जाती है और नए बाल आना भी शुरू हो जाता है।
  6. गाय का घी खाने से शारीरिक और मानसिक शक्ति बढ़ती है और ज्यादा कमजोरी महसूस होने पर एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री डालकर पीने से फायदा मिलता है।
  7. गाय का घी नियमित रूप से खाने से पेट की समस्याएं जैसे कब्ज और एसिडिटी कम होने लगती हैं।
  8. गाय का घी खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता नहीं है। इसके सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता है बल्कि संतुलित होने लगता है यानी मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति का वजन कम होने लगता है और कमजोर शरीर वाले व्यक्ति का वजन बढ़ता है।
  9. रात को सोने से पहले एक गिलास मीठे दूध में एक चम्मच गाय का घी डालकर पीने से शरीर की खुश्की और कमजोरी दूर होने लगती है और अच्छी और गहरी नींद आना शुरू हो जाता है।

दोस्तों, गाय के घी से होने वाले फायदे अनगिनत है जिनमें से कुछ चुनिंदा फायदों के बारे में हमने आपको बताया है और इन चौंका देने वाले फायदों को जान लेने के बाद आपके वो भ्रम दूर हो गए होंगे कि गाय का घी खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, मोटापा बढ़ता है और सेहत को नुकसान होता है।

उम्मीद है कि आप फिर से गाय का शुद्ध घी अपने आहार में शामिल कर लेंगे और अपनी सेहत को पहले से भी ज्यादा स्वस्थ और बेहतरीन बना लेंगे।

किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

शेयर करें