गले की हर समस्या से निजात पाने की घरेलू टिप्स

जब भी मौसम में बदलाव आता है तो गले में खराश, दर्द और इन्फेक्शन जैसी समस्या होना आम है। ऐसे में कई बार हम महँगी दवाइयों के सेवन के बाद भी आराम नहीं पाते। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में अपने गले की खराश, खांसी, सूजन और इन्फेक्शन जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

लहसुन – गले में होने वाली हर समस्या से निजात पाने के लिए 1 लहसुन की कली और लौंग को पीसकर इसमें शहद मिलाकर दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें जल्द ही आराम मिलेगा।

काली मिर्च – एक कप पानी में 5 काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालकर उबालें और जब ये काढ़े का रूप ले ले तो इसे शहद के साथ दिन में 2-3 बार लें इससे आपके गले को बहुत आराम मिलेगा।

सूखा धनिया – सूखा धनिया भी गले की खराश, खांसी और इन्फेक्शन दूर करने में बेहद कारगर है, इसके लिए सूखा धनिया पीस लें और इसमें आधा चम्मच मिश्री मिलाकर दिन में करीब 3-4 बार चबाएं आपको बेहद आराम महसूस होगा।

फिटकरी – थोड़ी फिटकरी लें और इसे तवे पर गर्म करें और फिर इसे पीसकर एक गिलास गर्म पानी के साथ गरारे करें। दिन में 1-2 बार ऐसा करने से जल्द ही गले ही परेशानी से निजात मिलेगी।

प्याज का रस – गले की किसी भी तरह की समस्या से निजात दिलाने में प्याज का रस बेहद असरकारक है, इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में प्याज का रस डालकर पियें जल्द आराम मिलेगा।

इमली का पानी – इमली को दो दिन तक पानी में भिगोकर रखें और फिर इस पानी से गरारे करें इससे आपके गले की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

एलोवेरा – एलोवेरा जेल को गर्म कर इसमें पिसी हुई काली मिर्च और काला नमक मिलाकर इसका दिन में 1-2 बार सेवन करें इससे आपके गले में आराम होगा।

बताशे – गले की खराश, खांसी और इन्फेक्शन से निजात पाने के लिए काली मिर्च पाउडर के साथ बताशे का सेवन करने से गले में बहुत आराम मिलता है, ऐसा दिन में कई बार करें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“खांसी दूर करने के असरकारक घरेलू नुस्खे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।