गर्दन दर्द सताए तो करें ये योग

जनवरी 30, 2018

लगातार कंप्यूटर पर काम करते हुए या एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते रहने की हमारी आदतों ने हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुँचाया हैं और सबसे ज़्यादा तकलीफ हमारी गर्दन को उठानी पड़ती है जिसे हम शायद ही दिन में 1-2 बार मूव करते होंगे। ऐसे में गर्दन दर्द की शिकायत और इससे जुड़ी बीमारियां भी बहुत आम हो गयी हैं लेकिन इससे निजात पाना भी तो ज़रूरी है। तो चलिए, आज आपको ऐसे आसन बताते हैं जिन्हें करने से आपको इस गर्दन दर्द से बहुत राहत मिलने लगेगी और लगातार अभ्यास से आप इससे निजात भी पा सकेंगे-

बालासन-

मत्स्यासन-

विपरीतकर्णी आसन-

मार्जरी आसन-

भुजंगासन-

शवासन-

अब आप जान चुके हैं कि गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए आपको कौनसे आसन करने चाहिए। लेकिन इस दौरान ये ध्यान रखें कि शुरुआत में धीरे-धीरे अभ्यास करे और किसी तरह का खिंचाव ना होने दें। इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि गर्दन या उसके आसपास किसी तरह की चोट लगे होने की स्थिति में इन आसनों को ना करें और बेहतर यही होगा कि गर्दन में किस तरह का दर्द है, उसे समझकर ही उचित आसन का चुनाव करें।

दोस्तों, अपने गर्दन दर्द के लिए आसन जान लेने के बाद ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपना पॉश्चर सही रखें और अपनी गर्दन को मूव करते रहें ताकि गर्दन दर्द की ऐसी स्थिति से आपको बार-बार गुज़रना ना पड़े।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

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