यूँ तो भरपूर पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और हम कई बड़ी बिमारियों से दूर रहते हैं लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा की गर्म पानी पीने के फायदे भी कई हैं। साधारणतः कहा जाता है की दिन में औसतन 8 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन अगर दिन में 2-3 बार गर्म पानी का सेवन कर लिया जाये तो हमे और भी कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं गर्म पानी पीने के फायदे।

Today's Deals on Amazon

मोटापा घटाए – मोटापा एक ऐसी चीज़ है जो आसानी से दूर नहीं होती लेकिन अगर आप अपने मोटापे से निजात पाना चाहते हैं तो गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर नियमित रूप से पियें, 2-3 महीनों में मोटापा कम होने लगेगा और आपको खुद फर्क नजर आएगा। इसके अलावा आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी भी पी सकते हैं।

सर्दी-जुकाम से राहत – सर्दी जुकाम होने पर गले में खराश और सीने में जकड़न की शिकायत होने लगती है ऐसी स्थिति में गर्म पानी का सेवन करें इससे जल्द राहत मिलेगी।

शरीर की अशुद्धियां दूर करे – गर्म पानी शरीर की अशुद्धियां दूर करने में भी बहुत सहायक है। गर्म पानी पीने से शरीर में गर्मी आती है और इस कारण पसीना आता है और पसीने के जरिये हमारे शरीर की सभी अशुद्धियाँ बाहर निकल जाती है।

झुर्रियां दूर करे – आजकल के लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है लेकिन गर्म पानी आपकी स्किन से झुर्रियां दूर कर सकता है। इसके लिए नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करें कुछ ही दिनों में स्किन में कसावट आएगी और स्किन दमकने लगेगी।

बालों के लिए लाभकारी – बालों के लिए भी गर्म पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है अगर आप अपने बालों को चमकदार और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज से ही नियमित रूप से गर्म पानी पियें, इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

पेट के लिए फायदेमंद – अगर आपको पेट से जुडी समस्या है तो आपको नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी पीने से पेट की पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है और इससे अपच, और गैस की समस्या से भी निजात मिलती है। इसके लिए रोजाना खाना खाने के बाद गर्म पानी पियें, ऐसे में खाना भी जल्दी पचेगा और पेट भी हल्का रहेगा!

ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहे – ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारु रखने में गर्म पानी बेहद सहायक होता है, गर्म पानी पीने से शरीर में खून का संचार बेहतर होता है इसलिए रोजाना गर्म पानी का सेवन जरूर करें।

एनर्जी लेवल बढ़ाए – अक्सर हम शरीर में एनर्जी के लिए सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं लेकिन अगर इसकी जगह हल्का गर्म पानी या नींबू पानी पियें तो ज्यादा फायदेमंद होता है और शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद – आपको बता दें की हमारे शरीर की मांसपेशियों का 80% भाग पानी से निर्मित है और ऐसे में गर्म पानी पीने से हमारी मांसपेशियों की जकड़न दूर होती है। इसके अलावा पानी जोड़ों को चिकना बनता है और इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। तो अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो नियमित रूप से गर्म पानी पियें।

“सुबह उठकर पानी पीने से होते हैं ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”