गरम पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से?

गर्मी के दिनों में जब आप ठण्डे पानी से नहाया करते है तो ये गाना भी गुनगुनाया करते होंगे – ठंडे ठंडे पानी से नहाना चाहिए। लेकिन सर्दी की जमा देने वाली हवाएँ गर्म पानी से नहाने की ही नसीयत दिया करती है। ऐसे में जब ये सवाल ज़ेहन में आता है कि किस तरह के पानी से नहाना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होगा तो इसका जवाब मिलना थोड़ा सा मुश्किल लगता है। ऐसे में नहाने के पानी का चुनाव करने से पहले आपको ये जानना होगा कि आपके शरीर की प्रकृति और जरुरत कैसी है साथ ही गरम और ठंडे पानी से शरीर को होने वाले लाभ और नुकसान की जानकारी होना भी जरुरी है। तो चलिए, आज आपको बताते है पानी का कौन सा रूप अपने अंदर क्या छुपाये बैठा है–

ठंडे पानी से नहाने के फायदे–

ताज़गी बढ़ाये – ठंडे पानी से नहाना शरीर को ताज़गी और चुस्ती से भर देता है साथ ही शारीरिक सौन्दर्य को भी बरकरार रखता है।

रक्त संचार सामान्य बनाये रखे – ठंडे पानी से नहाने से पूरे शरीर में रक्त का संचार सुचारु रूप से होता है।

तनाव से मुक्ति – ठंडे पानी से नहाने से शरीर में ताज़गी आने के कारण स्फूर्ति और ऊर्जा महसूस होती है जिसके कारण तनाव का अहसास कम हो जाता है और इससे नींद भी अच्छी आती है।

विषैले पदार्थ बाहर निकाले – ठंडे पानी से नहाने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर को होने वाला इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है ।

त्वचा निखारे – चेहरे पर मुहाँसे होने की स्थिति में ठंडे पानी से नहाना काफी फायदेमंद रहता है साथ ही खुजली और जलन से राहत के लिए भी ठण्डा पानी उपयुक्त है। ठंडे पानी से स्नान करने से रक्त साफ़ होता है जिससे चेहरे पर निखार आता है।

ठंडे पानी से नहाने के फायदे बहुत है लेकिन अगर आप मौसम और अपने शरीर की जरुरत का ख़याल नहीं रखेंगे तो ये ठण्डा पानी आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है। सर्दी के दिनों में, ख़ास कर जब आप ज़ुकाम और बुखार से पीड़ित हो तो ठंडे पानी से नहाने का विकल्प न चुने।

ठंडे पानी से नहाने के लाभ और हानि जान लेने के बाद अब बारी है गरम पानी से नहाने के फायदे – नुकसान जानने की।

गरम पानी से नहाने के फायदे-

थकान मिटाये – सर्दी के दिनों में गरम पानी से नहाना दिन भर की थकान मिटाने में कारगर साबित होता है।

मांसपेशियों के तनाव में कमी लाये – अगर आप को मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत रहती है तो गुनगुने पानी से नहाने से आपको राहत मिलेगी।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान –
गर्म पानी से नहाने के जितने फायदे है उससे कहीं अधिक इससे होने वाले नुकसान है।

त्वचा में शुष्की बढ़ाये – ज़्यादा समय तक गर्म पानी से नहाने से त्वचा शुष्क हो जाती है।

मुहाँसो की शिकायत – ज्यादा गरम पानी से नहाना त्वचा में खुजली पैदा कर देता है और त्वचा की प्राकृतिक नमी भी गायब होने लगती है जिससे मुहाँसो की समस्या भी हो सकती है।

ठंडे और गर्म पानी के नफा नुकसान जानने के साथ साथ ये जानना भी जरुरी है कि किस स्थिति में किस प्रकार के पानी का चुनाव किया जाये।

  • आयुर्वेद के अनुसार, सुबह के समय नहाना हो तो ठंडा पानी उत्तम है और रात के समय गर्म पानी।
  • अगर आपके शरीर की प्रकृति पित्त है जो कि गर्म होती है तो आप ठंडे पानी को चुने जबकि वात या कफ प्रकृति होने पर गर्म पानी से नहाना चाहिए।
  • नियमित रूप से काम करने की स्थिति में गर्म पानी से नहाने का सुझाव दिया जाता है।
  • मिर्गी रोग की स्थिति में गुनगुने पानी से नहाने का सुझाव दिया जाता है।
  • ठंडे और गर्म पानी से जुडी जानकारियों के बाद आप जान चुके है कि नहाने के पानी का चुनाव करते समय आपको मौसम, अपनी सेहत से जुडी बातें और शरीर की आवश्यकता का ध्यान रखना है। तो बस, अपनी जरुरत के अनुसार नहाने के पानी का चुनाव करें और अपनी हर सुबह को ताज़गी से भर लें।

“पानी के सेवन से करें सिरदर्द का इलाज, जानिए कैसे”
“पानी से जुड़े रोचक तथ्य”
“क्यों नहीं पीना चाहिए खड़े होकर पानी”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।