कार का खास ख्याल गर्मियों में इस तरह रखें

जिस तरह हमे एक बेहतर और लम्बी जिंदगी के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ता है वैसे ही कार की लम्बी उम्र और उसे सही सलामत रखने के लिए भी उसका ख़ास ख्याल रखना भी बेहद जरुरी है। कार के लिए समय पर सर्विस और साफ़ सफाई बेहद जरुरी है लेकिन मौसम का भी कार पर बेहद असर पड़ता है और ऐसे में हमे मौसम के मुताबिक कार का खास ख्याल रखना बेहद जरुरी है।

हम अक्सर इस बात से अनजान होते हैं की मौसम के मुताबिक भी हमे अपनी कार की देखरेख करनी होती है। गर्मियों के मौसम में तेज धूप और गर्मी होती है जो हमारी कार के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकती है ऐसे में गर्मियों में हमे अपनी कार का खास ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। आइये आज आपको बताते हैं गर्मियों में अपनी कार की देखभाल कैसे करें।

AC की सर्विस – गर्मियों में कार में AC निरंतर काम आता है लेकिन तेज गर्मी के चलते कार के कूलेंट का लेवल कम होने लगता है और गैस का भी रिसाव होता है और ऐसे में कार का AC सही से काम नहीं करता। इसके लिए हर 3 साल में या कूलेंट कम हो जाने पर कार की सर्विस जरूर कराएं।

इंजन ऑयल बदलें – गर्मियों में कार के इंजन ऑयल में चिकनाहट कम हो जाती है और ऑयल जलने की शिकायत होती है जो कार के इंजन के लिए सही नहीं होता। ऐसे में समय समय पर कार का इंजन ऑयल चेक करते रहें और अगर वो काला पड़ गया है तो उसे तुरंत बदलवा लें।

गाड़ी की खिड़कियां थोड़ी खुली रखें – गर्मियों में ज्यादा देर तक गाडी को धूप में खड़ा रखने पर कार के अंदर हवा का क्रॉस वेंटिलेशन नहीं हो पाता और कार अंदर से बहुत गर्म हो जाती है ऐसे में एसी पर भी ज्यादा दबाव बनता है। ऐसे में कार की खिड़कियां हलकी हलकी खोल कर रखें ताकि हवा का क्रॉस वेंटिलेशन हो सके। लेकिन ध्यान रखें खिड़कियां ज्यादा ना खोलें वरना वो चोरों के लिए न्योता भी हो सकती हैं।

समय पर कार की बैटरी का चेकअप – अक्सर हम कार की साफ़ सफाई का तो ख्याल रख लेते हैं लेकिन इसके अंदरूनी चीज़ों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में कार की बैटरी का भी समय समय पर ख्याल रखना बेहद जरुरी है। ज्यादा समय तक बैटरी की जांच ना करने की स्थिति में उसमे पानी का स्तर बेहद कम हो जाता है और वो सूख जाती है। इसके लिए समय समय पर बैटरी की जाँच करें या सर्विस सेंटर में जाकर चेक करवाएं।

चमड़े की सीटों पर कॉटन लगाकर रखें – यूँ तो कार की लेदर सीट ज्यादा आकर्षक और सही होती हैं लेकिन गर्मियों में लेदर सीट जल्दी गर्म हो जाती हैं जो सीट के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।इसके लिए सीट पर कॉटन का कवर या तौलिया बिछाकर रखें।

टायर – गर्मियों में सड़कें बेहद गर्म हो जाती है और ऐसे में गाडी के टायर अपनी जगह छोड़ देते हैं, इसके अलावा गाडी के वजन का भी टायर पर असर पड़ता है। ऐसे में समय समय पर टायर की हवा चेक कराते रहनी चाहिए साथ ही हर 10 हजार किलोमीटर पर स्टेपनी के टायर को आगे वाले तैयार से बदल लेना चाहिए और आगे के टायरों को पीछे के टायरों से बदलना चाहिए। इससे टायरों पर प्रेशर कम बनता है।

ढक कर रखें कार – तेज धूप में ज्यादा देर तक गाडी खड़ी रखने से उसका रंग फीका पड़ने लगता है इसके बचाव के लिए अपनी गाड़ी हमेशा छांव में खड़ी करें और कार पर हमेशा मोटा कवर लगा कर रखें।

“कार से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”
“गर्मी में प्याज खाना क्यों जरूरी है?”
“मटके का पानी सेहत के लिए अति उत्तम क्यों हैं”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment