गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है?

आइये जानते हैं गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है। सर्दी के मौसम में जहाँ खाने-पीने की पूरी छूट मिलती है और खाने का सामान खराब हो जाने की कोई फ़िक्र भी नहीं रहती है वहीं गर्मी की दस्तक होते ही, ना केवल खानपान को संतुलित करने की जरुरत महसूस होने लगती है बल्कि खाने के सामानों के ख़राब होने की फ़िक्र भी बढ़ते लगती है।

ऐसे में क्या आपने कभी सोचा कि सर्दी में सुरक्षित रहने वाली भोजन सामग्री गर्मियों में जल्दी खराब क्यों होने लगती है? अगर आप इसका कारण जानना चाहते हैं तो चलिए, आज जागरूक पर इसी बारे में बात करते हैं और जानते हैं गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है।

गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है? 1

गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है?

हमारे चारों तरफ कई तरह के सूक्ष्मजीव जैसे बैक्टीरिया, फंगस और वायरस मौजूद रहते हैं जो खाने-पीने की चीज़ों पर बैठकर, अपनी संख्या में वृद्धि करते हैं।

ऐसा होने पर खाने-पीने का सामान जल्दी ख़राब होने लगता है लेकिन मौसम के बदलाव के साथ इस प्रक्रिया में भी अंतर आता है। यानी सर्दी के मौसम में तापमान कम होता है और कम तापमान में सूक्ष्मजीवों की जैविक क्रियाएं बहुत धीमी हो जाती है या रुक जाती है। इसलिए ये सूक्ष्मजीव खाद्य पदार्थों पर तेजी से वृद्धि नहीं कर पाते हैं और भोजन जल्दी ख़राब होने से बच जाता है।

इसके विपरीत गर्मी के मौसम में, बढ़े हुए तापमान में खाने-पीने की चीजों पर सूक्ष्मजीव तेजी से वृद्धि करके खाने को ख़राब कर देते हैं। ऐसे में गर्मी के दिनों में खाने को सुरक्षित बनाये रखने के लिए आप ये आसान से उपाय अपना सकते हैं।

खाने को ठंडा करके रखें – तापमान ज्यादा रहने पर खाने में सूक्ष्मजीव यानि जर्म्स तेजी से पनपते हैं इसलिए गर्मी के दिनों में खाने के सामान को कमरे के तापमान पर 1 घंटे से ज्यादा समय तक नहीं रखें और इसे ठंडा करके फ्रिज में 4°C पर रखें।

गर्म खाने को फ्रिज में ना रखें – गर्म खाने को कभी भी फ्रिज में ना रखें बल्कि ठंडा होने के बाद ही रखें।

खाने को ज्यादा दिन तक स्टोर करके ना रखें – खाने को फ्रिज में रखने से ही समस्या हल नहीं होगी बल्कि इस बात का ख़याल भी रखना होगा कि फ्रिज में लम्बे समय तक खाने को स्टोर करके ना रखा जाए क्योंकि तेज गर्मी में फ्रिज में लम्बे समय तक रखा हुआ खाना भी ख़राब हो जाता है।

फ्रिज में सामान सीमित मात्रा में ही रखें – अक्सर हम फ्रिज में जरुरत से ज्यादा सामान भर देते हैं जिसका असर फ्रिज की कूलिंग पर पड़ता है और खाना सुरक्षित रहने की बजाए जल्दी ख़राब होना शुरू कर देता है। इससे बचाव के लिए फ्रिज में खाने का सामान सीमित मात्रा में ही रखें।

पकी और कच्ची खाद्य सामग्री को अलग-अलग रखें – गर्मी के दिनों में फ्रिज में खाने का सामान रखते समय, अगर आप पकी हुयी और कच्ची खाद्य सामग्री को अलग-अलग रखेंगे तो खाना जल्दी खराब होने से बचा रहेगा।

खाने को अच्छी तरह पकाएं – खाना अगर पूरी तरह पका हुआ ना हो तो उसमें बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपने लगते हैं और खाना खराब हो जाता है इसलिए खाने को अच्छी तरह पकाएं।

सफाई का विशेष ध्यान रखें – गर्मियों में फूड पॉइजनिंग का ख़तरा काफी बढ़ जाता है इसलिए सफ़ाई का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए खाना पकाते समय ना केवल अपने हाथों को अच्छे से धोएं बल्कि भोजन सामग्री को भी पकाने से पहले अच्छी तरह साफ करें और फ्रिज को भी साफ रखें।

गर्मी के मौसम में अगर खाने-पीने का सामान सुरक्षित रखेगा तो ही हमारी सेहत भी सुरक्षित रहेगी इसलिए गर्मी के दिनों में खाने को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं।

उम्मीद है गर्मियों में खाना जल्दी ख़राब क्यों हो जाता है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल