गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

0

आइये जानते हैं गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए कुछ टिप्स। गर्मियों का मौसम बीमारी का मौसम होता है, दिन में बाहर निकलो तो तेज धूप और फिर कूलर में ठंडी हवा हमे बीमार कर देती है। इसके अलावा खाने पीने का ध्यान ना रखें तो शरीर में कमजोरी, डिहाइड्रेशन और पाचन क्रिया कमजोर हो जाने जैसी समस्याएं होने लगती है।

इसके अलावा गर्मियों में पानी भी भरपूर पीना चाहिए, पानी की कमी होने पर शरीर कई तरह की बिमारियों का शिकार हो जाता है। साथ ही ध्यान रखें गर्मियों में ज्यादा तला हुआ और मसालेदार आहार ना लें वरना हाजमा बिगड़ सकता है। आइये आपको भी बताते हैं गर्मियों में स्वस्थ रहने के ये टिप्स।

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स 1

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ताजा खाएं – गर्मियों के मौसम में खाने पीछे की चीज़ें बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है और इनके सेवन से फ़ूड पोइज़निंग जैसी समस्या हो सकती है। जब भी आप फल, सब्जियां या खाने पीने की कोई वस्तु खरीदें तो ध्यान रखें की वो ताज़ी हों बासी ना हों।

इसके अलावा ध्यान रखें ज्यादा समय तक रखा हुआ खाना ना खाएं हमेशा ताजा बना हुआ खाना ही लें। साथ ही गर्मियों में ज्यादा भारी खाना ना खाएं बल्कि हल्का खाना खाएं तो आसानी से पच सके।

खाली पेट ना रहें – गर्मियों में हमारे शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है इसके लिए ध्यान रखें ज्यादा देर तक भूखे ना रहें वरना शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जिससे चक्कर आना, कमजोरी होना और दूसरी बीमारियां हो सकती हैं।

इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें की कभी भी एक साथ ज्यादा और भारी भोजन ना करें बल्कि थोड़ा थोड़ा और हल्का भोजन लें।

मौसमी फल हैं फायदेमंद – हर मौसम में अपने अलग अलग फल आते हैं जो उस मौसम में फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही गर्मियों में तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, फालसा, संतरा, अंगूर और लीची आदि मौसमी फल खाएं ये शरीर में ताजगी बनाये रखते हैं साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं और गर्मी के कारण शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं जिससे गर्मियों में शरीर स्वस्थ बना रहता है।

चाय और कॉफी को कहें ना – चाय और कॉफी की आदत तो ज्यादातर सभी को होती है लेकिन ये पेय पदार्थ गर्मियों में नुकसानदायक हो सकते हैं दरअसल चाय और कॉफी शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं जो की गर्मियों के मौसम के हिसाब से अनुकूल नहीं हैं।

इनके अलावा गर्मियों में नींबू-पानी, आम का पना, दूध-पानी की लस्सी, पतला सत्तू और फलों का जूस का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होगा साथ ही आप गर्मियों में चाय और कॉफी बेल का शरबत और ठंडाई पियें शरीर को ठंडक मिलेगी।

गुलकंद और पेठा – गर्मियों में शरीर को ठंडक चाहिए होती है ऐसे में सेब, बेल और आवंले का मुरब्बा, गुलकंद और पेठा खाएं इससे शरीर के अंदर ठंडक पहुंचेगी और आप चुस्त रहेंगे।

रहें तैयार – गर्मियों में पानी की कमी और तेज धुप के कारण डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है साथ ही गर्मियों में बासी खाने के कारण फूड पॉयजनिंग की भी समस्या होती है इनसे बचने के लिए आप हमेशा तैयार रहें और घर में हरा पुदीना, ग्लूकोज, इलेक्ट्रोल आदि हमेशा रखें और इनका सेवन करें।

ज्यादा ठंडा पानी ना पीएं – अक्सर हमारी आदत होती है गर्मियों में बाहर की तपती गर्मीं से आने पर हम आते ही फ्रिज में रखा हुआ बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं लेकिन आपको सलाह है की ऐसा बिलकुल ना करें जबकि बेहतर होगा आप मटके या‍ सुराही में रखा पानी पियें जो ज्यादा ठंडा भी नहीं होता और ताज़ा रहता है जिससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।

व्यायाम जरूर करें – यूँ तो स्वस्थ रहने के लिए हर मौसम में नियमित व्यायाम बेहद जरुरी है लेकिन खासकर गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम जरूर करें बेहतर होगा अगर आप व्यायाम के लिए सुबह सूर्योदय से पहले का समय चुनें।

उम्मीद है जागरूक पर गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए कुछ टिप्स कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here