जर्मनी के बारे कुछ ऐसे तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे

एक समय था जब जर्मनी भारी कर्जे में डूब चूका था लेकिन आज जर्मनी दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक बन गया है। जर्मनी ने आश्चर्यजनक तरीके से काफी तरक्की की है। चलिए आज हम आपको जर्मनी के बारे में कुछ ऐसी ही चौंका देने वाली जानकारियां देते हैं।

1. किसी को एडवांस में जन्मदिन की बधाई देना आम बात है लेकिन जर्मनी में किसी को एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं बोला जाता क्योंकि ऐसा करना एक बैड लक माना जाता है।

2. दुनिया की सबसे पहली मैगजीन 1663 में जर्मनी में ही लॉन्च की गई थी और आज जर्मनी दुनिया के सबसे ज्यादा किताब छापने वाले देशों की गिनती में आता है।

3. जर्मनी के 70% हाईवे ऐसे हैं जिन पर आप कितनी भी तेज स्पीड में गाडी चलाओ इस पर कोई कानून नहीं है।

4. अब तक जर्मनी के कुल 7 शहर इस देश की राजधानी बन चुके हैं जिनमें शामिल है Aachen, Regensburg, Frankfurt-am-Main, Nuremberg, Weimar, Bonn और Berlin ।

5. फ़ोन पर सबसे पहले हैलो बोलना एक आम आदत है लेकिन जर्मनी के लोग फ़ोन पर हैलो ना बोलकर अपना नाम बताकर बातचीत की शुरुआत करते हैं।

6. आपको जानकर आश्चर्य होगा की जर्मनी की जेल से अगर कोई कैदी भागने की कोशिश करे तो उसे अपराध नहीं माना जाता क्योंकि वहां ऐसी मानसिकता है की आजादी हर व्यक्ति का अधिकार और स्वभाव है।

7. पहले विश्व युद्ध के बाद जहाँ जर्मनी को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ी थी वहीँ यहाँ पुरुषों की संख्या में बेहद कमी आ गई थी। उस दौरान यहाँ 1000 महिलाओं पर सिर्फ 350 पुरुष ही रह गए थे।

8. हिटलर के शासन में नाजी सलाम ना करना अपराध माना जाता था लेकिन आज ऐसा नहीं है बल्कि आज नाजी सलाम करना अपराध की श्रेणी में आता है और ऐसा करने पर 3 साल तक की जेल का भी प्रावधान है।

9. जर्मनी में सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना कानूनन जुर्म है लेकिन इसके विपरीत शराब पीना गैरकानूनी नहीं है।

10. दुनिया भर में पहली पसंद बन चुकी कार कंपनियां BMW, Audi और Mercedes-Benz जर्मनी की ही हैं।

11. 1936 में जर्मनी में हुए ओलंपिक में हॉकी का एक मैच भारत और जर्मनी के बीच हुआ था जिसमे भारत के हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से जर्मनी को 8-1 की जबरदस्त शिकश्त दी थी। तब जर्मनी के शासक हिटलर ने मेजर ध्यानचंद को जर्मनी की तरफ से खेलने की पेशकश करते हुए उन्हें एक ख़ास पद भी देने का ऑफर दिया था लेकिन देशभक्त मेजर ध्यानचंद ने हिटलर के ऑफर को ठुकरा दिया था।

12. जर्मनी की सेना को एक विशेष अधिकार प्राप्त है की अगर उनके अधिकारीयों द्वारा दिया गया कोई आदेश अगर सेना को मानवता के खिलाफ लगता है तो सेना उस आदेश को मानने से इंकार कर सकती है।

13. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान रूस की रेड आर्मी ने 13 से 70 साल के बीच की करीब 20 लाख जर्मन महिलाओं के साथ बलात्कार जैसा घिनौना कृत्य किया था।

14. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान Coca-Cola का आयात काफी मुश्किल हो गया था ऐसे में उस समय जर्मनी ने खुद ही अपना एक सॉफ्ट ड्रिंक बनाया और वो है Fanta ।

15. जर्मनी में होमोसेक्सुअल लोगों से भेदभाव नहीं किया जाता और होमोसेक्सुअल लोगों से भेदभाव यहाँ गैरकानूनी माना जाता है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“दुनिया का सबसे छोटा देश जहाँ रहते हैं महज 27 लोग”