बच्चे को भेज रहे हैँ डेकेयर, तो जरा ध्यान दीजिए

हर माता-पिता की यही इच्छा होती है कि वह अपने बच्चे को हमेशा बेस्ट ही देँ। वर्तमान समय मेँ, जब हर गली-मोहल्ले मेँ डेकेयर खुलने लगे हैँ तो ऐसे मेँ अभिभावकोँ के लिए सही डेकेयर का चुनाव करना बेहद ही मुश्किल हो जाता है। मेट्रो सिटीज मेँ तो अधिकतर माता-पिता वर्किंग होते हैँ और काम के चलते उन्हेँ अपने बच्चे को डेकेयर मेँ छोडना पडता है। लेकिन वह यूँ ही तो अपने जिगर के टुकडे को किसी के हाथोँ मेँ नहीँ सौँप सकते। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए एक बेहतरीन डेकेयर ढूंढ रहे हैँ तो इन बातोँ अवश्य गौर कीजिए-

सही हो स्टाफ

किसी भी डेकेयर मेँ बच्चे के एडमिशन से पहले उसके स्टाफ के बारे मेँ जानकारी अवश्य प्राप्त करेँ। केवल उसी डेकेयर को प्राथमिकता देँ, जहाँ पर प्रोफेशनल चाइल्ड केयर मौजूद हो। साथ ही डेकेयर मेँ बच्चोँ व टीचर के अनुपात पर भी गौर करेँ। अगर वहाँ बच्चे बहुत अधिक हैँ और टीचर बहुत कम। तो ऐसे डेकेयर से दूर रहना ही बेहतर रहता है।

फैसिलिटी पर देँ ध्यान

अपने लाडले का एडमिशन कराने से पूर्व आप एक बार पूरे डेकेयर का अन्दर से दौरा अवश्य करेँ। यह सुनिश्चित करेँ कि वहाँ पर बच्चे के लिए किस प्रकार की फैसिलिटी हैँ। मसलन, गेम्स से लेकर उसके सोने के लिए पर्याप्त स्थान है या नहीँ। अगर बच्चे के पास करने के पर्याप्त गतिविधियाँ नहीँ होंगी तो उसे एडजस्ट करने मेँ परेशानी होगी। साथ ही डेकेयर मेँ फायर सेफ्टी प्रॉडक्ट्स व फर्स्ट एड भी अवश्य हो। इसके अतिरिक्त डेकेयर की किचन, बाथरूम व टॉयलेट की साफ-सफाई, आया व खाने की स्वच्छता व हाईजीन पर भी ध्यान देँ। इन जगहोँ पर गन्दगी होने से बच्चे के बार-बार बीमार होने का खतरा बना रहता है।

टेक्नोलॉजी का सहारा

आजकल ज्यादातर डेकेयर मेँ वैबकैम आदि का इस्तेमाल किया जाता है। आप भी केवल उन्हीँ डेकेयर को चुनेँ जहाँ इस प्रकार की सुविधा हो। ऐसे डेकेयर्स मेँ अभिभावकोँ को एक पासवर्ड मुहैया कराया जाता है, जिसके जरिए वे कभी भी और कहीँ पर भी अपने बच्चे की गतिविधियोँ को देख सकते हैँ। साथ ही बच्चे की प्रोग्रेस व उसके बिहेवियर को लेकर भी टीचर से कम्युनिकेट करते रहेँ।

जरूर लेँ रिव्यू

एडमिशन से पूर्व डेकेयर के बारे मेँ दूसरे लोगोँ से रिव्यू अवश्य लेँ। इसमेँ आप अपने घर मेँ सलाह करने से लेकर वहाँ मेँ पहले से एडमिशन ले चुके बच्चोँ के माता-पिता से बात कर सकते हैँ। आजकल सभी डेकेयर अपना प्रोफाइल इंटरनेट पर भी बनाते हैँ। ऐसे मेँ आप अपने एरिया मेँ बेस्ट डेकेयर भी सर्ज कर सकते हैँ। साथ ही लोगोँ के रिव्यू पढना बिल्कुल भी न भूलेँ।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment