चीटियां अक्सर हमारे घरों के कोनों में अपना बिल बनाती है और इनसे हम सभी परेशान रहते हैं। यूँ तो हम चीटियां भगाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन आज हम आपको चीटियों को भगाने के कुछ ऐसे सटीक उपाय बताएंगे जिनसे चीटियां घर में टिक नहीं पाएंगी।

Today's Deals on Amazon

चॉक – चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है और चीटियां कैल्शियम कार्बोनेट से दूर भागती हैं। ऐसे में जहां चीटियां अपना घर बनाए उसके आसपास चॉक पाउडर डाल दें इससे चीटियां भाग छूटेंगी।

काली मिर्च पाउडर – चीटियों के लिए काली मिर्च पाउडर काफी परेशान करने वाली चीज है इसलिए चीटियां काली मिर्च पाउडर से दूर भागती है। ऐसे में जहां भी चीटियों ने अपना घर बनाया हो उस जगह आप काली मिर्च पाउडर डाल दें चीटियां भाग छूटेंगी।

नींबू – नींबू की गंध चीटियों को बिल्कुल नहीं सुहाती इसलिए जहां जहां चीटियां हो वहां आप नींबू का रस या नींबू के छिलके डाल दें इससे चीटियां वहां से भाग छूटेंगी। आप चाहें तो पानी में नींबू का रस मिलाकर उससे पोछा लगा सकते हैं इससे चीटियां नहीं होंगी।

नमक – नमक भी चीटियों को बिल्कुल रास नहीं आता ऐसे में जहां चीटियां हो उस जगह थोड़ा सा नमक छिड़क दें चीटियां वहां से भाग छूटेंगी।

विनेगर – विनेगर यानी सफेद सिरका चीटियां भगाने में बेहद कारगर होता है। अगर आपके घर में भी चीटियां हैं तो इसके लिए एक बोतल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका मिलाएं और उसे चीटियों वाली जगह छिड़कें, इससे चीटियां वहां से भाग छूटेंगी।

लौंग और दालचीनी – चींटियों को लौंग और दालचीनी की गंध बिल्कुल नहीं सुहाती ऐसे में जहां चीटियां हों वहां लौंग में थोड़ी दालचीनी मिलाकर रख दें चीटियां वहां से भाग छूटेंगी।

“पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?”