सिगरेट की लत से परेशान है तो यह घरेलू उपाय आपको सिगरेट से निजात दिलाएंगे

593

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में नशे की चपेट में आ जाना कोई बड़ी बात नहीं है और इसमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल जिस नशे का किया जा रहा है वह तंबाकू। भारत में अधिकतर लोग तंबाकू का सेवन करते हैं जिसके कारण उन्हें अपनी जान से हाथ धो धोना पड़ता है। इन नशीले पदार्थों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है सिगरेट जिसका उपयोग भारत में बहुत किया जाता है। सिगरेट से पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे जिनसे आप सिगरेट छोड़ सकते हैं। तो चलिए इनको विस्तारपूर्वक जानते हैं।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

अगर आप विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आपको सिगरेट पीने की इच्छा कम होगी। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, नींबू आंवला, अमरूद प्रचुर मात्रा में खाएं। यह आपके शरीर में निकोटीन की मात्रा को कम करेगा और आप सिगरेट पीने की लत से छुटकारा पा पाएंगे।

दालचीनी चबाएं

निकोटीन की आदत आसानी से नहीं छूटती लेकिन इसके लिए सबसे आसान उपचार है कि अगर आप दालचीनी चबाएं या उसके टुकड़े चूसें तो इसका तीखा स्वाद आपकी निकोटीन लेने की इच्छा को दबा देगा।

च्यूइंग गम चबाएं

अगर आपको स्मोकिंग की इच्छा होती है तो आप शुगर फ्री च्यूइंग गम चबा सकते हैं क्योंकि च्यूइंग गम चबाने से आपका मुह व्यस्त रहेगा और सिगरेट पीने की इच्छा भी कम होगी या यह मानलें की इससे आपका सिगरेट पीने की इच्छा से ध्यान हटेगा।

आंवला खाए

अगर आप आंवला खाते हैं तो यह आपको सिगरेट की लत छुड़ाने में मदद कर सकता है। अगर आप आंवले में नमक मिलाकर सुखा खाएंगे तो यह आपके शरीर में विटामिन सी को बढ़ाएगा जिससे आपके निकोटीन लेने की इच्छा कम हो जाएगी।

पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं

अगर आप दिन में दो से तीन बार पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर पिएंगे तो आप सिगरेट पीने की लत से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि बेकिंग सोडा शरीर में पीएच लेवल को बैलेंस कर देता है।

नमकीन पदार्थ खाएं

अपने पास हमेशा कुछ नमकीन पदार्थ खाने के लिए रखे जैसे की चिप्स, पापड़, अचार आदि अगर आपको सिगरेट पीने की इच्छा हो और आप यह पदार्थ खा लेंगे तो यह इच्छा कम हो सकती है।

सिगरेट की जगह जेब में मुलेठी रखें

अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो सिगरेट की जगह अपनी जेब में मुलेठी रखें। जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप मुलेठी के कुछ टुकड़े चबाएं इससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा कम होगी और आपका डायजेशन भी ठीक रहेगा।

“तंबाकू के खतरनाक नुकसान”
“तंबाकू मुक्त देश बनने के लिए फ़िनलैंड ने अपनाये ऐसे कड़े कानून”
“सेहत के लिए धीमा ज़हर है तम्बाकू”

Add a comment