घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो ये तरीके अपनाएं

370

आजकल ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं। यह उनके लिए काफी सुविधाजनक तो होता ही है साथ ही वे अपना थोड़ा समय बचाकर घर के दूसरे काम भी कर लेते हैं। वैसे तो ऑनलाइन जॉब से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पर हजारों साइटों पर मौजूद हैं। लेकिन आपको वहां से जानकारी लेकर किसी ऐसे काम का चुनाव करना पड़ेगा जहां पर भरोसे के साथ आप पैसे कमा सकें।

ऑनलाइन पैसे कमाने के कई वैध तरीके हैं लेकिन आपको धैर्य भी रखना पड़ेगा क्योंकि इससे आप तुरंत कमा कर अमीर नहीं बन सकते हैं। आप जितना मेहनत और लगन से काम करेंगे आप उतना ही पैसा कमा सकेंगे। अगर आप हर एक काम के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप मोबाइल एप के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं।

हम यहां आपको ऐसे ऑनलाइन जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग- ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में फ्रीलांस राइटिंग आजकल सबसे ज्यादा पापुलर है। फ्रीलांस राइटिंग के जरिए लोग महीने में लाखों रूपए काम रहे हैं। अगर आप लिखने के शौकिन हैं तो सबसे पहले अपना रेज्युम या पोर्टफोलियो बनाएं, आप चाहे तो अपना लिंक्डइन प्रोफाइल भी बना सकते हैं। इसके बाद आप अपने पोर्टफोलियो को आई-राइटर, फंड्स फॉर राइटर्स, मेटाडोर नेटवर्क, द पेनी होर्डर, इंटरनेशनल लिविंग जैसी वेबसाइटों पर अपलोड कर सकते हैं। इससे आपको ऑनलाइन काम मिलने में आसानी होगी।

ब्लॉगिंग- ब्लॉगिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आसान तरीका है। लेकिन इसमें काफी धैर्य, कड़ी मेहनत और अनुशासन की जरूरत पड़ती है। ज्यादातर ब्लॉगर्स ब्लॉगिंग के जरिए ही घर बैठे अच्छा पैसा कमा लेते हैं। अगर आप नियमित ब्लॉग लिखते हैं तो जैसे ही आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ने लगती है उसके बाद गूगल एडसेन्स से जुड़ने पर आपको पैसे मिलने लगते हैं। हालांकि इसमें एक या दो साल का भी समय लग सकता है क्योंकि ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने के लिए ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने की जरूरत होती है तभी आप ऑनलाइन अच्छी कमाई कर पाएंगे।

होम कंपनीज के लिए काम करके- कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जो आपको घर बैठे काम करने की सुविधा देती हैं। डिमांड स्टूडियो, फास्ट चार्ट, लीप फोर्स, स्पीक राइट, क्राउड सोर्स आदि कंपनियां घर बैठे काम के बदले अच्छा पैसा देती हैं। अगर आप काम करने के इच्छुक हैं तो अपना एक शेड्यूल बनाकर काम के घंटे तय कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

वेबसाइट के जरिए- आजकल वेबसाइट के जरिए भी घर बैठे अच्छी कमाई की जा सकती है। ऐसी वेबसाइट शॉपिंग, प्रोडक्ट टेस्टिंग और सर्वे के काम के बदले आपको पैसे देती हैं। स्वैग बक्स, इनबॉक्स डॉलर्स, प्रोजेक्ट पेडे, यूजर टेस्टिंग आदि वेबसाइटों के लिए काम करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सामान बेचकर- ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं। आजकल ऑनलाइन सेलिंग मार्केट धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसे ज्यादातर लोग करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें इसकी जानकारी नहीं होती है कि शुरू कैसे करें। आप अपना सामान या पहले खरीदकर फिर उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको पे पाल एकाउंट बनाना होगा जिसके जरिए आप किसी को पैसे दे सकते हैं या पैसे ले सकते हैं। अगर आप सामान बेचने के लिए ऑनलाइन साइट्स का प्रयोग करते हैं तो इस बात का ध्यान रखिए कि आपके सभी प्रोडक्ट्स की फोटो बिल्कुल स्पष्ट दिखनी चाहिए। अगर आप किसी छोटी साइट्स के जरिए सामान बेंचते हैं तो अपने कस्टमर के सुविधाओं का पूरा ख्याल रखें।

“ऑनलाइन पार्टनर ढूंढते समय इन बातों का रखे ध्यान”
“ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपनाएं ये टिप्स”
“Google से जुडी कुछ बेहद रोचक जानकारियां”

Add a comment