घूमने-फिरने के शौकीन लोग कोई ना कोई बहाना ढूंढ ही लेते हैं सैर-सपाटे पर जाने का, फिर चाहे गर्मी में ठंडी जगहों पर जाकर आनंद उठाना हो या फिर सर्दियों के मौसम का मजा लेने के लिए किसी नयी जगह को खोज निकालना हो।

कुछ लोग घूमने के इतने अभ्यस्त होते हैं कि उन्हें पैकिंग करने में ना ज्यादा वक्त लगता है और ना ही किसी तरह की कोई परेशानी होती है जबकि हो सकता है कि कुछ लोग पहली बार घूमने जाने का प्लान बना रहे होंगे।

ये भी हो सकता है कि आप पैकिंग में एक्सपर्ट हो और बखूबी जानते हों कि क्या-क्या पैक करना चाहिए लेकिन आपके लिए ये जानना भी फायदेमंद हो सकता है कि घूमने की पैकिंग करने के दौरान क्या-क्या नहीं रखना चाहिए।

ऐसे में क्यों ना आज, ये जाने कि घूमने जा रहें हैं तो किन सामानों को लेकर जाना जरुरी नहीं होता है। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं।

घूमने जा रहें हैं तो ये सामान बिल्कुल नहीं लेकर जाए 1

ज्यादा जूते – घूमने जाते समय आपको बहुत सारे जूतों की जरुरत नहीं पड़ेगी बल्कि एक या दो जोड़ी जूते ले जाना ही काफी होगा इसलिए एक जोड़ी जूते पहनकर जाएँ और एक जोड़ी पैक कर लें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जूते एक अलग बैग में ही पैक करें।

हेयर प्रोडक्ट्स – घूमने जाते समय ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स साथ ले जाने की जरुरत नहीं होती है इसलिए शैम्पू और ऑयल जैसी जरुरी चीज़ें ही रखें ना कि हेयर डाई, हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसी चीज़ें।

ज्यादा क्रेडिट या डेबिट कार्ड – ट्रेवलिंग के दौरान क्रेडिट और डेबिट कार्ड बहुत उपयोगी होते हैं लेकिन एक क्रेडिट कार्ड और एक डेबिट कार्ड लेकर जाना ही पर्याप्त होता है। एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड साथ लेकर जाने से उनके खोने का डर बना रहता है और अगर कार्ड खो जाये तो उसे ब्लॉक करने में परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

अक्सर हम उन बातों पर गौर करते हैं जो हमें करनी चाहिए लेकिन उन बातों पर ध्यान देना भूल जाते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए लेकिन इस बार आप ये जान चुके हैं कि घूमने जाते समय आपको कौनसे सामान को साथ लेकर जाने की जरुरत नहीं होती है।

ये जानने के बाद आपके बैग में सामान का कुछ वजन भी कम हो जाएगा और आपको बेवजह किसी तरह की असुविधा भी नहीं उठानी पड़ेगी इसलिए अगली बार घूमने जाते समय इन बातों पर जरूर गौर करें और अपने सफर को पहले से ज्यादा खुशनुमा और आरामदायक बना लें।

उम्मीद है जागरूक पर घूमने जा रहें हैं तो ये सामान बिल्कुल नहीं लेकर जाए कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल