घुटने के दर्द के घरेलू उपचार

घुटनों का दर्द! यह एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसे बढ़ती उम्र के साथ लोगों में इस दर्द को मेडिकल साइन्स भी पूर्ण रूप से नहीं रोक पा रहा। लोग अपने काम में इतने व्यस्त है की उनके पास अपनी सही देखभाल का भी समय नहीं है। घुटनों का दर्द स्त्री-पुरुष किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है और इसके कई कारण भी है। जिसमें से मुख्य कारण है सही खान-पान की कमी और व्यायाम के प्रति अनियमितता। लेकिन आज के समय में अगर बीमारियाँ बढ़ी है तो उनके उपाय भी खोजे गये है। मेडिकल उपाय तो अपने आप में एक चमत्‍कार है ही, लेकिन इससे भी सटीक इलाज है समय रहते योग-साधना, प्राणायाम, घरेलू उपाय और रोजमरा के घरेलू काम। समय के बीत जाने के बाद इनका कोई लाभ नहीं। अतः समय रहते जाग जायें और घुटनों के दर्द को अनदेखी ना करे। आईए जानें घुटने के दर्द में कौन-कौन से घरेलू उपचार रामबाण नुस्खे की तरह काम करते है।

घुटने के दर्द में राहत दिलाए यह घरेलू उपचार-

1. बर्फ की सिकाई – बर्फ को नरम कपड़े में बांधकर घुटनों पर हल्के हाथों से रगड़े। यह प्रक्रिया 15-20 मिनट तक जारी रखे। इससे रक्त प्रवाह ठीक होता है। कितना भी दर्द और सूजन हो तुरंत राहत मिलती है।

2. अखरोट – सुबह भूखे पेट 3-4 अखरोट की गिरी खाने से कुछ ही महीनों में घुटने का दर्द खत्म हो जाता है।

3. एप्पल साइडर सिरका – यह घुटनों और जोड़ो के आसपास से हानिकारक टोक्सिन को शरीर से बाहर करता है और जोड़ो के लुब्रीकेंट को बढ़ाता है जिससे जोड़ो और घुटने के दर्द से राहत मिलती है।

4. दानामैथी – तीन महीने तक इसका सेवन करने से पुराने से पुराना घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है। बुढ़ापे के दर्द में यह बेहद उपयोगी है। दाना मैथी का चूर्ण बनाके रख लें। रोज सुबह खाली पेट इस चूर्ण को एक छोटी चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ फांकी ले। 10-12 दाना मैथी को रात में भिगोकर रख दे। सुबह उठते ही खाली पेट इसे भिगोए हुए पानी के साथ खा ले। यह दर्द निवारक नुस्का है। शरीर के सभी जोड़ो के दर्द को ठीक करने में यह कारगर उपाय है।

5. हल्दी-

  • एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर। पीसी चीनी, बुरा, शहद में से कोई एक चीज हल्दी की समान मात्रा में, एक चुटकी चूना (जो पान में लगा कर खाया जाता है) और आवश्यकतानुसार पानी। इन सब को मिलाकर पेस्ट तैयार करे। सोने से पहले इस पेस्ट का घुटनों पर लेप करे और सारी रात घुटनों पर लगा रहने दें। लेप वाली जगह को बैंडेज या कोई पुराना सूती कपड़ा बांध दें। सुबह साफ पानी से धो ले। कुछ दिनों तक प्रतिदिन ऐसा करे। इससे सूजन, खिंचाव, चोट आदि के कारण होने वाला घुटने का दर्द पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।
  • एक गिलास पानी में छोटी आधी चम्मच हल्दी मिलाकर उबाले और शहद के साथ ले।
  • आधी चम्मच हल्दी को गर्म दूध में डालकर पी ले।
  • हल्दी को गर्म करके शहद के साथ चाटे।

किसी भी रूप में हल्दी का सेवन शारीरिक दर्द को दूर करता है। रात्रि में हल्दी के दूध का सेवन हितकर है। हल्दी में दर्द विनाशक गुण होते है। यह एक अच्छी एंटी बायोटिक है, जिस कारण यह शरीर के अंगों की सूजन और दर्द दोनों को ठीक करता हैं।

6. सोंठ और सरसों का तेल – एक छोटी चम्मच सोंठ का पाउडर और सरसों का तेल मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार करे। इस लेप से घुटनों की मालिश करे। कुछ घंटों बाद धो ले। यह प्रयोग आप कभी भी कर सकते है। इस उपाय से दर्द में जल्दी आराम आता है।

7 सूखे मेवे व दूध – 4-5 बादाम, 5-6 साबुत काली मिर्च, 10 मुनक्का और 6-7 अखरोट। इन सभी को एक साथ मिलाकर खाएं और ऊपर से गर्म दूध पीयें। कुछ दिन तक यह प्रयोग रोजाना करे इससे घुटनों के दर्द में राहत मिलेगा।

8. लहसुन – सरसों के तेल में लहसुन को बारीक काटकर तब तक गर्म करे जब तक लहसुन हल्के भूरे रंग का ना हो जाएं। फिर गुनगुने तेल से मालिश करे, बहुत आराम मिलेगा।

9. अदरक और शहद – अदरक के रस को पानी में डालकर उबाले। फिर शहद और नींबू के साथ दिन में तीन बार इस चाय को पिएं। अदरक के रस और शहद को मिलाकर पिएं। अदरक के तेल से दर्द वाली जगह पर दिन में 2-3 बार मालिश करे। अदरक के सभी उपाय घुटने के दर्द को दूर करने में कारगर है।

10. अलसी – अलसी के दानों के साथ दो अखरोट की गिरी का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

11. नीम व अरंडी – इन दोनों के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम मालिश कीजिए। अरंडी के पत्ते और मेहंदी को पीसकर लेप करने से घुटने के दर्द ठीक होता है।

12. आँवला और गुड – सूखे आँवले को पीसकर दुगनी मात्रा में गुड को मिलाकर बड़े चने के समान गोलियां बना ले। रोजाना तीन गोलियां पानी के साथ लेने से घुटनों का दर्द ठीक होने लगता है। आँवले का रस भी बहुत असरदार है। एक नींबू अपने खाने में जरूर शामिल करे।

13. नारियल – नारियल गिरी प्रायः खाने से घुटनों के दर्द की संभावना ही नहीं रहती। नारियल का दूध पीयें। घुटनों पर दिन में दो बार नारियल के तेल की मालिश करें। इससे घुटने के दर्द में अद्भुत लाभ होता है। यह एक अच्छी औषधि है घुटनों के दर्द को ठीक करने के लिए।

14 नमक – गर्म पानी में नमक मिलाकर किसी कपड़े से घुटनों पर सेक करने से दर्द में आराम मिलता हैं।

15. खजूर – विटामिन ए, बी, सी, आयरन व फोस्फोरस का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है। जिस वजह से घुटनों के दर्द सहित सभी प्रकार के जोड़ों के दर्द के लिए यह बहुत असरकारक है। एक कप पानी में 7-8 खजूर रात को भिगों कर रख दें। सुबह खाली पेट इन खजूर और भीगे हुए खजूर का पानी पीयें। इस उपाय से घुटनों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और घुटने के दर्द भी जल्दी ठीक हो जाता है।

जिन्हें घुटने के दर्द की समस्या हमेशा रहती है उन्हें आधे घंटे तक सैर करना चाहिए। अगर दौड़ सकते है तो अति उत्तम है। सबसे मुख्य, अगर दर्द से निजात चाहते है तो मोटापा बढ़ने ना दे। बढ़ते वजन को कंट्रोल करे। उचित देखभाल और सही जीवनशैली कई बीमारियों से बचाव करने में सक्षम है। मानव शरीर में घुटने भी उतने ही महत्त्वपूर्ण हैं जीतने पैर। इन्हीं घुटनों से पैरों को मोडने की क्षमता मिलती है। घुटने पैरों की जान होते है। अगर इन्हीं घुटनों में कई कारणों से दर्द शुरू हो जाता है तो वो बहुत ही पीड़ादायक हो जाता है। जिससे चलना-फिरना दुर्लभ हो जाता है। दुनिया घूमना चाहते है तो उपरोक्त सभी घरेलू उपाय घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है। अच्छे खान-पान के साथ कुछ व्यायाम और योग को भी अपनाए।

घुटने के दर्द असहनीय है तो अपने डॉक्टर से जल्दी संपर्क करे। ऐसे मामलों में लापरवाही बरतना अच्छी बात नहीं। किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा पाने के बेहद कारगर घरेलु उपाय”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।