सड़क पर हुआ 100 फ़ीट का गड्ढा और जापान ने उसे सिर्फ 2 दिन में भर दिया

हाल ही में जापान की एक घटना ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। दरअसल जापान में भारी बारिश के चलते एक सड़क करीब 100 फीट अंदर धंसने के कारण वहां एक बड़ा गड्ढा हो गया जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन गजब तो तब हो गया जब इस 100 फीट के गड्ढे को सिर्फ 2 दिन में भर दिया गया और सड़क बिलकुल पहले जैसी हो गई।

जापान तकनीकी क्षेत्र में बहुत आगे है और यहाँ के लोग काफी मेहनती होते हैं और ये घटना उसी बात का प्रमाण है। जापान के प्रशासन ने लोगों की परेशानी को देखते हुए इस काम में काफी फुर्ती दिखाई और 5 लेन रोड की चौड़ाई के बराबर इस गड्ढे को भरा मात्र 2 दिन में भरकर पहले जैसी सड़क तैयार कर दी।

इस गड्ढे को भरने में लगे कर्मचारियों और मजदूरों ने भी काफी फुर्ती और लगन का प्रदर्शन करते हुए 24 घंटे काम किया और सड़क तैयार की।

बारिश से सिर्फ सड़क पर गड्ढा ही नहीं हुआ बल्कि इस गड्ढे के कारण पानी और गैस के पाइप और बिजली के तारों को भी नुक्सान पहुंच तो इस गड्ढे को भरने से पहले कर्मचारियों ने इन सब को भी ठीक किया।

इस घटना और नुकसान के बाद लोगों को हुई परेशानी के लिए वहां के मेयर ने लोगों से माफ़ी मांगी और बताया की अब सड़क पूरी तरह से तैयार है और अब ये सड़क अब 30 गुना और मज़बूत हो गई है।

वाकई जापान की सरकार और वहां के लोगों ने इस परेशानी को जिस तरह से दूर किया है और एकजुटता और शांति बनाये रखने का उदहारण दिया है वो पूरी दुनिया के लिए एक सबक है।

News Source