भारतीय सेना में जल्द ही शामिल होने वाली हैं महिला फाइटर पायलट्स

बस कुछ ही दिनों के इंतज़ार के बाद वो दिन आने वाला है जब भारतीय सेना में महिला फाइटर पायलट्स को शामिल किया जायेगा। यह जानकारी Air Chief Marshal (ACM) Arup Raha ने प्रेस से बात करते हुए दी। यह घोषणा भी महिला दिवस पर की गयी।

इसी घोषणा के साथ ही भारतीय सेना में महिलाओं को भी जंगी बेड़े में शामिल कर लिया जायेगा जो अभी तक नहीं किया गया था। चलिए आपको इन तीन बहादुर महिलाओं के बारे में बताते है जो जल्द ही फाइटर पायलट्स की श्रेणी में शामिल हो जाएँगी। ये महिलाएं है अवनी चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना कंठ।

भावना कंठ – भावना बिहार से है वो बताती है की उनके बचपन का सपना पूरा होने वाला है। वो बचपन से ही यह चाहती थी की वो भी लड़कों की तरह सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करे। पर वो इस बात से इंकार नहीं करती है की पारिवारिक दबाव नहीं था मगर फिर भी उन्होंने सेना में आने का फैसला लिया।

मोहना सिंह – मोहना जिस परिवार से आती हैं उसमें पहले से भी कई लोग वायुसेना में कार्यरत हैं। मगर मोहना बताती है की यह उनका जूनून ही था जो उन्हें यहाँ तक ले आया। मोहना के पिता और उनके दादा दोनों ही भारतीय वायुसेना में कार्यरत है मगर वो बताती है की उनको फाइटर पायलट बनने के लिए उनके इंस्ट्रक्टर ने प्रेरित किया था।

अवनी चतुर्वेदी – अवनी मध्यप्रदेश की रहने वाली हैं और वो पुरुष और स्त्री के भेदभाव के सख्त खिलाफ हैं। अवनि बताती है वो शुरू से ही पायलट बनना चाहती थी और उन्होंने अपने इस सपने को सच कर दिखाया।