दुनिया की सबसे खतरनाक मछली जो खा सकती है मगरमच्छ को

1266

अगर आपको मछली पकड़ने का शौक है तो आज हम आपको एक ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं जिस के बारे में जानने के बाद शायद आप मछली पकड़ना ही छोड़ दें। टाइगर फिश के नाम से मशहूर यह मछली सिर्फ नाम की ही टाइगर फिश नहीं बल्कि इसे पकड़ना टाइगर पकड़ने से भी खतरनाक है। यह मछली इतनी तेज और शक्तिशाली है कि यह किसी भी जानवर को क्षण भर में खत्म कर सकती है और इसे अपने ऊपर आने वाले खतरे का अंदेशा भी हो जाता है।

यह मछली मूल रूप से मांसाहारी मछली है और यह Hydrocynus प्रजाति की मछली है इस मछली को अफ्रीकन टाइगर फिश के नाम से भी जाना जाता है। यह मछली कई वर्षों से अपने खतरनाक व्यवहार के लिए मशहूर है। इसकी आक्रमक और हिंसक प्रवृत्ति इतनी खतरनाक है कि मछुआरे भी इसका सामना करने से डरते हैं।

यह मछली करीबन 5 फीट लंबी और 110 पाउंड वजन की होती है और यह मुख्य तौर पर अफ्रीका की Tanganyika झील में पाई जाती है।

यह मछली मुख्य रूप से ताजे पानी में रहने वाली मछली है। इसके शरीर का रंग सिल्वर कलर का होता है और यह अपने विशाल आकार और वजन से कई मछुआरों को आकर्षित भी करती है। लेकिन इसको देखकर ऐसा लगता है कि मानो एक दैत्य पानी में तैर रहा है क्योंकि यह देखने में काफी खतरनाक है। इसके दांत इतने पैने हैं कि आप यह मान सकते हैं कि ये लोहे की ब्लेड भी यह काट सकती है। यह मछली अनुमानित तौर पर 10 से 15 साल जीवित रहती है।

अगर समुद्र की बात की जाए तो यह जानवर सबसे हिंसक जानवर माना जाता है। यह अपने मुंह में 32 खतरनाक दांतों के सहारे किसी भी जीव जंतु का आसानी से शिकार कर सकती है। स्थानीय लोगों के अनुसार यह इतनी शक्तिशाली मछली है कि यह मगरमच्छ को भी खा सकती है।

बांस से मछली पकड़ने वाले Jeremy Wade के मुताबिक यह मछली इतने तीखे दांत रखती है कि यह किसी भी चीज को आसानी से काट सकती है। इस मछली के होंठ नहीं होते इसके होठों की जगह सीधे दांत या फिर कहे जबड़ा लगा हुआ होता है जिसकी वजह से यह आसानी से अपने शिकार को पकड़ लेती है। इस बात में कोई भी आश्चर्य नहीं है कि अगर इस मछली के सामने कोई बड़ा या छोटा जानवर आएगा तो यह उसे बख्शेगी नहीं।

यह मछली शांत जल में रहने वाली मछली है इसे अशांत जल बिल्कुल भी पसंद नहीं है। तेज बहाव या कठिनाई के साथ शिकार करना इसको पसंद नहीं आता इसी वजह से यह शांत जल में रहती है। यह मछली बहुत ही अच्छी तैराक है। इसके अलावा इसके क्षेत्र में कोई भी कमजोर मछली नहीं आती अगर वह मछली आती भी है तो उसे यह अपना शिकार बना लेती है। यह मछली 7 पाउंड के जलीय जीव को आसानी से खत्म कर सकती है। शिकार के दौरान यह अपनी सेंसिंग पावर से यह पता लगा लेती है कि इसे किस स्पीड से शिकार तक पहुचना है।

इसीलिए अगर आप इस मछली को पकड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बात जान ले कि इसको पकड़ना किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि यह हवा से भी तेज है और बेहद बलशाली है। अगर यह आपके कांटे में फंस भी गई तो इसको उसमें से आजाद होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

“दुनिया की सबसे लंबी नदी से जुड़े रोचक तथ्य जो आपने पहले नहीं सुने होंगे”
“दुनिया की सबसे धनी मुस्लिम महिलाएं”
“दुनिया के सबसे विचित्र गांव”

Add a comment