गूगल होम क्या है?

नवम्बर 2, 2018

गूगल के बारे में तो आप सब कुछ जानते हैं क्योंकि हर उम्र की हर मुश्किल का हल गूगल अक्सर ढूंढ़ ही देता है और इसलिए आज ये ना केवल सबकी जरुरत बन गया है बल्कि सबकी पहली पसंद भी है और आजकल गूगल होम (Google Home) के भी काफी चर्चे हैं। ऐसे में इसके बारे में जानना काफी रोचक होगा। तो चलिए, आज इसी बारे में बात करते हैं। गूगल होम आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स बेस्ड स्मार्ट स्पीकर है जो Google Assistant पर आधारित है और अब इसमें हिंदी का सपोर्ट भी दिया गया है इसलिए भारत में भी इस गूगल होम के पॉपुलर होने की संभावनाएं काफी बढ़ गयी हैं। इससे पहले आये अमेजन के Echo स्पीकर में हिंदी समझने और हिंदी में कमांड लेने का सपोर्ट नहीं है। गूगल ने साल 2016 में Google Home को ग्लोबल लॉन्च किया था और अब तो इसका दूसरा वेरियंट Home Mini भी है जिसकी कीमत कम है।

गूगल होम का डिजाइन – ये सिलेंडर शेप का एक छोटा स्पीकर है जो दिखने में काफी अट्रैक्टिव है। इसके कवर को कमरे के कलर के हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है। इसमें लगी एलईडी लाइट्स इसे और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाती हैं।

गूगल होम ऐसे काम करता है – इसमें Google Assistant दिया गया है जो घर की डिवाइस से कनेक्ट करता है। ये स्मार्ट स्पीकर केवल म्यूजिक के लिए ही नहीं है बल्कि Google Assistant के जरिये आपके कामों को आसान बनाने के लिए भी है।

आप इसे अपने कमरे में रखकर टास्क दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आप न्यूज जानना चाहते हो या फिर मौसम के हाल जानना चाहते हो तो आप Google Home से पूछ सकते हैं और वो तुरंत आपके सवाल का एकदम सही जवाब दे देगा।

गूगल होम में बहुत सारी सर्विसेज पहले से ही आती है और बाद में इससे जुड़े updates भी मिल जाते हैं।

“हाइब्रिड कार क्या है?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें