हूवर डैम – धरती की एकमात्र जगह जहाँ पानी नीचे गिराओ तो भी जाता है ऊपर की तरफ

आपने गुरुत्वाकर्षण नियम तो पढ़ा होगा जिसमे कोई भी चीज़ ऊपर फेंको तो उसे धरती अपनी और खिंचती है यानी कोई भी चीज़ ऊपर से नीचे की तरफ आती है ना की नीचे से ऊपर की तरफ। लेकिन यूनाइटेड स्टेट्स के नेवाडा स्टेट में कोलाराडो नदी पर बने हूवर डैम नाम के एक बाँध में ये नियम भी फ़ैल हो जाता है। क्योंकि यहाँ अगर आप ऊपर से पानी गिराएंगे तो ये नीचे की तरफ नहीं बल्कि ऊपर की तरफ ही वापस आता है। है ना चौंकाने वाली बात?

दरअसल यहां होने वाली इस प्रक्रिया के पीछे एक दूसरा कारण है और वो है इस बांध की आकृति और यहाँ चलने वाली तेज हवाएं। धनुष के आकार में बना ये हूवर डैम 221.4 मीटर ऊंचा और 379 मीटर लंबा है। बांध की इतनी ऊंचाई और धनुष के आकार में बने होने के कारण यहाँ चलने वाली तेज हवाएं नीचे से ऊपर की तरफ आती है और इसी कारण अगर कोई बोतल से पानी नीचे की ओर डालता है तो वो पानी तेज हवाओं के साथ ऊपर की तरफ ही वापस आता है।

सभी को देखने में ऐसा लगता है की यहाँ शायद गुरुत्वाकर्षण का नियम भी फ़ैल है लेकिन ऐसा सिर्फ इस बांध की गहराई और यहाँ नीचे से ऊपर की ओर चलने वाली तेज हवाओं के कारण होता है।

“यह है धरती की सबसे ठंडी जगह”
“धरती के मांसाहारी पौधे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment