गुलाब के फूल के फायदे

अगस्त 19, 2018

गुलाब का फूल कभी अपने रूप के लिए जाना गया तो कभी अपने रंगों के लिए सराहा गया। इसकी सुंदरता पर कविताएं लिखी गयी और इसके काँटों पर बहुत सी शायरियां भी बनी। वैसे तो बहुत से फूल हमारे आसपास मौजूद होते हैं लेकिन गुलाब जैसा कोई फूल नहीं होता। गुलाब का ये फूल अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में क्यों ना आज, काँटों के बीच खिलने वाले इस खूबसूरत फूल के फायदों के बारे में जाना जाये। तो चलिए, आज बात करते हैं गुलाब के फूल के चौंका देने वाले फायदों की–

गुलाबी होंठ – गुलाबी होंठ चाहते हैं तो इसकी गुलाबी पत्तियों को ग्लिसरीन मिलाकर पीस लें और अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा नियमित रूप से करने पर होंठ गुलाब जैसे कोमल, चिकने और गुलाबी होने लगते हैं क्योंकि होंठों का कालापन दूर हो जाता है।

टीबी में राहत – ये जानकर आपको हैरानी होगी कि रोजाना एक गुलाब खाने से टीबी के मरीज को बहुत जल्दी राहत मिल सकती है।

दांतों की मजबूती – गुलाब के फूल की पंखुड़ियां खाने से दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं, मुँह की बदबू दूर होती है और पायरिया जैसा रोग भी दूर होने लगता है।

अनिद्रा से मुक्ति – अगर आपको नींद ना आने की समस्या हो या तनाव रहता हो तो सिर के पास गुलाब रखकर सोने से अनिद्रा की समस्या से निजात मिल सकता है।

दिल की सेहत – देसी गुलाब को अर्जुन की छाल के साथ मिलाकर उबाल लें। इससे तैयार काढ़ा पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है।

सिर दर्द में राहत – 10 ग्राम गुलाब के फूल की पंखुड़ियां 2 इलायची के साथ चबाने से सिर दर्द दूर हो जाता है।

यौन शक्ति बढ़ाने में सहायक – गुलाब की कलियाँ चबाकर खाने से यौन शक्ति बढ़ती है।

मजबूत हड्डियां – गुलाब के फूल का गुलकंद खाने से ना केवल मिठास और स्वाद मिलता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत बनती है।

तरोताजा शरीर – गुलकंद शरीर को ठंडक देता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। गुलकंद खाने से शरीर में ताजगी और स्फूर्ति आती है और थकान, आलस, मांसपेशियों में दर्द और जलन जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

कब्ज से मुक्ति – गुलाब का रस पीने से कब्ज दूर हो जाता है क्योंकि इसका रस आँतों में जमे हुए मल को बाहर निकाल देता है।

गुलाब के फूल से बना गुलाब जल भी बहुत फायदेमंद होता है, इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे-

इतना ही नहीं, गुलाब का तेल भी अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसे लगाने से-

दोस्तों, अब आप जरूर समझ गए होंगे कि फूलों में गुलाब को इतना अधिक महत्त्व इसलिए दिया जाता है क्योंकि ये ना केवल सुन्दर होता है बल्कि इसे गुणों की खान भी कहा जा सकता है। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं और ये हमारे शरीर पर कैसे काम करती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें