गुरुत्वाकर्षण की खोज कब हुई?

0

आइये जानते हैं गुरुत्वाकर्षण की खोज कब हुई। बचपन में आप भी इस बात पर हैरानी जताया करते होंगे कि आखिर ऊपर फेंकने पर बॉल आसमान में जाने की बजाये नीचे जमीन पर क्यों गिर जाती हैं।

फिर स्कूल में पढ़ते वक्त आपको इस सवाल का जवाब मिल गया कि ये गुरुत्वाकर्षण (ग्रेविटी) के कारण होता है। ऐसे में क्यों ना आज, इसी गुरुत्वाकर्षण के बारे में बात की जाए। तो चलिए, आज गुरुत्वाकर्षण की खोज के बारे में बात करते हैं।

ब्रह्माण्ड में मौजूद सभी वस्तुएं एक दूसरे को विशेष बल से अपनी ओर खिंचती हैं और इस प्रक्रिया को गुरुत्वाकर्षण कहा जाता है। पृथ्वी पर वस्तुओं को भार भी गुरुत्वाकर्षण ही प्रदान करता है।

गुरुत्वाकर्षण की खोज कब हुई? 1

गुरुत्वाकर्षण की खोज कब हुई?

गुरुत्वाकर्षण की खोज आइजैक न्यूटन ने सन 1666 में की थी।

न्यूटन का गुरुत्वाकर्षण नियम – किन्हीं दो पिंडों के बीच कार्य करने वाला आकर्षण बल, पिंडो के द्रव्यमानों के गुणनफल के अनुक्रमानुपाती और उनके बीच की दूरी के वर्ग के व्युत्क्रमानुपाती होता है।

न्यूटन के गुरुत्वाकर्षण के अनुसार दो पिंडों के बीच एक आकर्षण बल काम करता है। अगर इन दो पिंडों में से एक पिंड पृथ्वी हो तो इस आकर्षण बल को गुरुत्व कहते हैं यानि गुरुत्व बल वो आकर्षण बल है जिससे पृथ्वी किसी वस्तु को अपने केंद्र की तरफ खिंचती है। इस बल से त्वरण उत्पन्न होता है जिसे गुरुत्व जनित त्वरण (g) कहते हैं जिसका मान 9.8 m/s^2 होता है।

g का मान वस्तु के रुप, आकार और द्रव्यमान पर निर्भर नहीं करता है और निम्न स्थितियों में इसके मान में परिवर्तन होता है-

  • पृथ्वी की सतह से ऊपर या नीचे जाने पर g का मान घटता है।
  • पृथ्वी की घूर्णन गति बढ़ने पर g का मान घटता है।
  • पृथ्वी की घूर्णन गति घटने पर g का मान बढ़ता है।
  • g का अधिकतम मान पृथ्वी के ध्रुव पर होता है।
  • g का न्यूनतम मान विषुवत रेखा पर होता है।

इनके अलावा गुरुत्वाकर्षण से सम्बंधित खोजों में गैलीलियो और अल्बर्ट आइंस्टाइन का नाम भी आता है।

माना ये भी जाता है कि महर्षि भास्कराचार्य ने न्यूटन से लगभग 500 साल पहले ही पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति का पता लगा लिया था और उस पर एक ग्रन्थ भी लिखा था।

भास्कराचार्य प्राचीन भारत के एक प्रसिद्ध गणितज्ञ और खगोलशास्त्री रहे। उनका जन्म 1114 ई. में हुआ था और वो उज्जैन में स्थित वेधशाला के प्रमुख थे।

उम्मीद है जागरूक पर गुरुत्वाकर्षण की खोज कब हुई कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here