भारत के गुटको से परेशान है अमेरिका

755

भारत में गुटखा खाने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है और एक दिन में करीबन 7 करोड़ गुटके के पैकेट खा लिए जाते हैं। यह एक गंभीर समस्या है और इससे कई जान को खतरे वाली बीमारियां भी होती हैं बावजूद इसके यह धड़ल्ले से भारत में बिक रहा है।

गुटखा खाने से मुंह का कैंसर जैसी बीमारियों के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। कई राज्यों में इसे प्रतिबंधित भी किया गया है लेकिन इसकी लोकप्रियता युवकों से लेकर बुजुर्गों तक कम नहीं हो रही है इसका एक कारण यह है कि यह बहुत सस्ता मिलता है और भारतीयों को सस्ता नशा करने की आदत है।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि गुटखा अमेरिका तक पहुंच गया है इतना ही नहीं वहां की सरकार इस नशे से काफी परेशान है क्योंकि वहां पर इसकी खपत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सरकार का इस से होश उड़ा हुआ है।

भारत की जनता एक दिन में करीबन 7 करोड़ गुटके के पैकेट खा जाती है आपको यह बात जानकर हैरानी होगी अमेरिका के ओहायो राज्य में कई युवा गुटखा खाते हैं। सरकारी अधिकारी इसे ड्रग्स की तरह देखते हैं और इन पर प्रतिबंध लगाने की सोच रहे हैं। अमेरिकी प्रतिनिधियों का यह मानना है कि भारत या नेपाल से अवैध तरीके से इस गुटके को भारत में अमेरिका में लाया जाता है गुटखा और तंबाकू कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है इसीलिए अमेरिकी सरकार इसे प्रतिबंधित करने की सोच रही है।

Source

Add a comment