कार क्लीनिंग के लिए घरेलू नुस्खे

जनवरी 3, 2017

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है लेकिन उसके बाद उसे चमका कर रखना भी एक आदत सी बन जाती है। मगर कार क्लीनिंग पर होने वाले खर्च से हम सब लोग कतराते हैं आज हम आपको कार क्लीनिंग से जुड़े कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनसे आप अपनी कार को बिना किसी अतिरिक्त खर्चे के चमका कर रख सकेंगे। तो चलिए कार क्लीनिंग से जुड़े कुछ नुस्खे जानते हैं।

कोल्डड्रिंक से हटाए जंग – अगर आपकी कार में जंग लग गया है तो उस पर कोल्ड ड्रिंक डालिए और धीरे-धीरे साफ करने की कोशिश कीजिए आप यह पाएंगे कि जंग हट रहा है।

टूथपेस्ट से चमकाए हेडलाइट – अगर कार की हेडलाइट की सफाई ना की जाए तो वह पीली पड़ जाती है और पीली पड़ चुकी हेडलाइट को साफ करना एक बहुत ही बड़ी समस्या बन जाती है। लेकिन अगर आप टूथपेस्ट से सफाई करेंगे तो आप यह पाएंगे कि आप की हेड लाइट का पीलापन चला गया है और उसमें पहले जैसी चमक बरकरार हो गई है।

विनेगर से हटाए दाग – अगर आपकी कार की बॉडी पर दाग लग गए हैं तो उसपर विनेगर और पानी मिलाकर लगाइए और फिर सूखे कपड़े से धीरे-धीरे सफाई कीजिए आप यह पाएंगे कि दाग गायब हो रहे हैं।

टूथ पेस्ट से हटाए सीट पर लगे दाग – अपने यह देखा होगा की सीट के कवर जल्दी गंदे हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कार के सीट कवर को टूथपेस्ट से साफ करें। आप यह पाएंगे कि आप के कर के सीट कवर वापस से नए जैसे हो गए हैं।

विनेगर और एल्कोहल से चमकाएं कार – एक कप पानी में आधा कप विनेगर और थोड़ा सा एल्कोहल का एक मिश्रण बना लें और कपड़े की सहायता से कार की बॉडी पर रब करें। आप यह पाएंगे कि यह कार की पोलिश की तरह काम कर रहा है और आपकी कार की बॉडी एकदम चमकने लगेगी।

कोल्ड ड्रिंक से चमकाए कार के शीशे – अगर आपके शीशे पर दाग धब्बे पड़ गए हैं तो उस पर थोड़ी सी कोल्ड्रिंग डालें और उसके बाद एक सूखे कपड़े से उसे पोंछें आप यह पाएंगे की कार पर लगे दाग धब्बे हट गए हैं और शीशे चमकने लगे हैं।

कॉर्न स्टार्च’ से करें कार की सड़न को दूर – अक्सर हमने बारिशों में देखा है कि कार गंदी होने लगती है और इससे बचने के लिए हमें कई प्रकार के सुगंधित कार फ्रेशनर खरीदने पड़ते हैं। लेकिन अगर आप कार में थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च छिड़क देंगे तो आप यह पाएंगे की कार्य की दूर हो गई है।

ऑलिव ऑयल से चमकाएं डैशबोर्ड – अगर आपका डैशबोर्ड गंदा हो गया है तो आप उसे ऑलिव ऑयल से चमकाएं आप यह पाएंगे के डेशबोर्ड पहले की तरह नया हो गया है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“कब्ज को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें