हेयर स्पा क्या होता है और क्या है इसके फायदे

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण ना सिर्फ हमारी त्वचा प्रभावित हो रही है बल्कि इनसे हमारे बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बालों की सही देखभाल बेहद आवश्यक है और बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा एक बेहतर तरिका है। आइये आज आपको बताते हैं हेयर स्पा क्या होता है और इसके क्या प्रभाव और लाभ होते हैं।

हेयर स्पा क्या होता है – असल में हेयर स्पा बालों की खोई रंगत को फिर से ताजा करने का एक बेहतर तरीका है जिससे बाल सॉफ्ट, सिल्की और चमकदार बनते हैं। हेयर स्पा में मसाज, स्टीमिंग, कंडीशनिंग, शैम्पू और हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर स्पा से आपके बालों का रूखापन, दो मुहें बालों की समस्या, डेंड्रफ, बालों का झड़ना आदि समस्या से निजात मिलती है। हालाँकि सभी लोगों के लिए एक जैसी हेयर स्पा नहीं होती, बालों की किस्म के मुताबिक ही हेयर स्पा की जाती है और हेयर एक्सपर्ट आपके बालों के मुताबिक हेयर स्पा करते हैं।

हेयर स्पा कैसे किया जाता है – हेयर स्पा के लिए पहले बालों में शैम्पू किया जाता है फिर बाल हलके सूख जाने के बाद बालों पर हेयर क्रीम लगाई जाती है और करीब 30 मिनट तक मसाज की जाती है। इस मसाज के बाद बालों पर एक विशेष मास्क लगाया जाता है जो बालों को पूरा ढक लेता है और फिर बालों को भाप दी जाती है, ये प्रक्रिया बालों के पोर्स खोलने का काम करती है। इसके बाद बालों में कंडीशनर लगाया जाता है। हेयर स्पा में बालों पर लगाने वाली क्रीम अलग अलग तरह की आती है, आपके बालों की किस्म पर निर्भर करता है की आपकी स्पा किस क्रीम से की जाएगी। कई लोगों के बाल ड्राई होते हैं तो किसी के ऑयली और इसी आधार पर हेयर एक्सपर्ट आपके बालों पर उचित हेयर क्रीम उपयोग करते हैं।

हेयर स्पा के फायदे – हेयर स्पा की ख़ास बात ये है की इसे किसी भी उम्र के लोग करा सकते हैं क्योंकि बालों की देखभाल ताउम्र जरुरी होती है। हेयर स्पा के कई फायदे हैं- बालों का झड़ना, रूखापन, डेंड्रफ, दोमुंहे बाल आदि सभी समस्याओं को दूर करने में हेयर स्पा काफी सहायक होता है। इसके अलावा हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है, बाल मुलायम होते हैं साथ ही हेयर स्पा से सिर की त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलती है।

ध्यान रखने वाली बातें – यूँ तो हेयर स्पा हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इस थेरेपी में कुछ सावधानियां भी बरतनी जरुरी हैं जैसे इसमें उपयोग की जाने वाली हेयर क्रीम, कंडीशनर, तेल आदि अच्छी क्वालिटी वाले होने चाहीए नहीं तो आपके बालों में रिएक्शन या एलर्जी हो सकती है जो बालों को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। तो अगर आप हेयर स्पा घर में करें या हेयर एक्सपर्ट से कराएं इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखें की प्रोडक्ट हमेशा अच्छी क्वालिटी के हों।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“जानिए क्या होता है ब्लॉग और क्या हैं इसके फायदे”
“जानिए क्या होता है TIN नंबर, किसके लिए है जरुरी और कहाँ अप्लाई करें ?”
“जानिए डीमैट अकाउंट क्या होता है और कैसे खोले डीमैट अकाउंट”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment