विटामिन बी 12 क्यों जरूरी है हमारे शरीर के लिए

अक्टूबर 22, 2017

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में विटामिन्स का भी खास महत्व होता है। हमारा शरीर विटामिन की पर्याप्त मात्रा का निर्माण नहीं कर पाता है इसलिए भोजन के ज़रिये ही विटामिन्स की आवश्यक मात्रा की पूर्ति हो पाती है। विटामिन B 12 भी एक ऐसा ही ज़रूरी विटामिन है जो दिल को स्वस्थ बनाये रखता है और कैंसर से बचाव करने के अलावा खून की कमी होने से रोकता है लेकिन ज़्यादातर लोगों में इस विटामिन की काफी कमी पायी जाती है क्योंकि शाकाहारी भोजन से इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा शरीर को नहीं मिल पाती जिसके कारण इसकी कमी से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये जान लेना बेहद ज़रूरी हो जाता है कि हमारे शरीर के लिए विटामिन बी 12 का महत्व और इसकी कमी के कारण और लक्षणों को हम पहचान सकें। तो चलिए आज बात करते हैं विटामिन B 12 के बारे में-

1. क्यों ज़रूरत है विटामिन बी 12 की–

2. विटामिन बी 12 की शरीर में कमी होने के क्या कारण हो सकते हैं?

3. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं?

4. विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों को कैसे पहचाने?

ये सभी लक्षण शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने का संकेत देते हैं।

5. विटामिन बी 12 की कमी को दूर कैसे करें?

इस विटामिन की कमी को दूर करने से पहले ये जानना होगा कि शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण ही ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

इसके लिए विटामिन बी 12 से जुड़े टेस्ट कराएं और कमी आने पर डॉक्टर इंजेक्शन या विटामिन सप्लीमेंट्स देकर आपको राहत दिला सकते हैं।

इसके अलावा अपनी डाइट में कुछ चीज़ों पर विशेष ध्यान देकर इस विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है –

शाकाहार में विटामिन बी 12 के विकल्प-

दूध और दही – दूध और दही का सेवन करके विटामिन बी-12 लिया जा सकता है, साथ ही सोया प्रोडक्ट्स जैसे- सोया बीन, सोया दूध में भी विटामिन बी 12 की प्रचुर मात्रा पायी जाती है।

पनीर- पनीर में भी विटामिन बी 12 की अच्छी मात्रा पायी जाती है। स्विस पनीर में सबसे ज़्यादा विटामिन बी 12 पाया जाता है और कॉटेज चीज़ भी विटामिन बी 12 का अच्छा सोर्स है।

सब्जियां- आलू, शलजम, चुकंदर, गाजर, मूली जैसी सब्जियां जो जमीन के अंदर उगती हैं, इनमें भी विटामिन बी 12 की थोड़ी मात्रा पायी जाती है।

अब तो आप जान चुके हैं कि हमारे शरीर को विटामिन बी 12 की कितनी ज़रूरत होती है और कैसे हम इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं। तो बस, देर किस बात की। अभी से अपने आहार पर थोड़ा ध्यान दीजिये और अगर इस विटामिन की कमी से होने वाले लक्षण आपको महसूस हो रहे हैं तो बिना घबराये, तुरंत डॉक्टर से मिलिए। इस विटामिन की कमी पर समय रहते ध्यान दिया जाए तो इसकी कमी से होने वाली बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी बड़ी आसानी से बचा जा सकता है।

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