हमारे शरीर में भी होती है जादुई शक्तियां जिनसे आप हैं अनजान

मानव शरीर की संरचना बहुत ही अनोखी होती है जिसे समझना हर किसी के बस की बात नहीं। इसी के अलावा हमारे शरीर में कई ऐसी चौंकाने वाली शक्तियां होती हैं जिनसे हम अनजान हैं। आइए आज हम हमारे शरीर की ऐसी ही कुछ चौंकाने वाली बातें जानते हैं जिन्हें जानकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे।

सुपर पावर वाले बच्चे – हम बच्चों को नादान समझते हैं लेकिन आपको शायद यह नहीं पता की बच्चों के शरीर में वयस्क व्यक्ति से भी ज्यादा जादुई शक्ति होती है। दरअसल जैसे कोई वयस्क दूसरे व्यक्ति की शक्ल में अंतर पहचान सकता है वैसे ही बच्चों में भी एक अनोखी शक्ति होती है वो बंदरों की शक्ल में अंतर पहचान सकते हैं।

शरीर बताता है मौसम का हाल – यूँ तो हम खराब मौसम की जानकारी मौसम विभाग के जरिए जानते हैं लेकिन कुछ लोगों में ऐसी अनोखी शक्ति होती है कि वह खराब मौसम जैसे तूफान, बारिश इत्यादि होने की संभावना पहले ही महसूस कर लेते हैं। कुछ ऐसे लोगों के तूफान या खराब मौसम से पहले घुटने में दर्द होने लगता है तो कुछ लोगों को खराब मौसम से पहले माइग्रेन, सिरदर्द और शरीर के अंगों में दर्द होने जैसी शिकायत होने लगती है।

कैंसर दूर करने की क्षमता – प्रतिदिन हमारे शरीर में लाखों-करोड़ों कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और इनमें से कई कोशिकाएं ऐसी होती हैं जो कैंसर से प्रभावित होती हैं और हमारा शरीर ऐसी कोशिकाओं को ठीक कर देता है यानी हमारा शरीर हर दिन कैंसर से जंग करता रहता है।

कोशिकाओं का निर्माण – हमारे शरीर में हर दिन करीब 10 करोड़ कोशिकाएं नष्ट होती हैं और अगर कोशिकाओं के नष्ट होने का यह सिलसिला ऐसे ही चलता रहे तो कुछ ही दिनों में हमारी मौत संभव है। लेकिन हमारा शरीर हमें जिंदा रखने के लिए हर दिन करीब 300 अरब नई कोशिकाएं बना लेता है इससे हमारी नष्ट हो चुकी कोशिकाओं की कमी पूरी हो जाती है।

अद्भुत दिमागी क्षमता – हमारे दिमाग में सायनेप्सेज़ (सूत्र-युग्मन) मौजूद होते हैं और इनकी संख्या ब्रम्हांड के सितारों से भी अधिक होती है। अंतरिक्ष में 400 अरब सितारे होते हैं और इस हिसाब से हमारा दिमाग हर सेकेंड दो करोड़ अरब की गणना करने में सक्षम होता है।

बच्चे की स्किन है दूसरों के लिए जीवनदान – बच्चों की स्किन इतनी तेजी से बढ़ती है की इससे किसी पूरे जले हुए व्यक्ति का भी इलाज किया जा सकता है।

“मृत्यु के बाद शरीर के साथ क्या होता है”
“हम क्या है और हमारा शरीर क्या है ?”
“मानव शरीर से जुडी रोचक जानकारियां”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment