जानिए हैंगओवर क्या होता है और इसे कैसे दूर करें

कई बार जब रात को हम पार्टी में मशगूल हो जाते हैं और ज्यादा शराब पी लेते हैं तो सुबह हमारा सिर भारी भारी लगता है, जी मचलाने लगता है और उल्टी जैसा लगता है, इसे ही हैंगओवर कहते हैं। ये स्थिति तब ज्यादा चिंताजनक हो जाती है जब हमें सुबह उठकर ऑफिस जाना हो। आइये आपको बताते हैं हैंगओवर में क्या होता है, इससे हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं और हैंगओवर हो जाने पर इसे कैसे उतारें।

हैंगओवर
दरअसल पार्टी में ज्यादा मात्रा में या कई अलग अलग ब्रांड की शराब पीने से सुबह हैंगओवर हो जाता है जिसमे सिरदर्द, तनाव, उल्टी और बेचैनी जैसी तकलीफ होने लगती है। दरअसल इस स्थिति में डीहाइड्रेशन, एल्डोस्टेरॉन और कॉरटिसोल जैसे हार्मोनों के स्तर में बदलाव होता है और इसी कारण हैंगओवर होता है।

हैंगओवर का असर
एक शोध के अनुसार यह पता चला है की युवाओं में हैंगओवर का असर बुजुर्ग लोगों की तुलना में ज्यादा होता है।

शराब के सेवन के बाद क्या असर होता है
दरअसल 60 एमएल से ज्यादा मात्रा में शराब पीने से हमारे दिमाग के न्यूरॉन्स पर असर पड़ता है और इससे शरीर के बाकी अंगों में दिमाग से सही समय पर सिग्नल प्राप्त नहीं होते और ऐसे में व्यक्ति खुद पर से नियंत्रण खो देता है। स्ट्रॉन्ग अल्कोहल का असर 6-8 घंटे तक रहता है।

कौनसी शराब से होता है ज्यादा हैंगओवर
एक शोध में पता चला है की जो शराब ज्यादा गाढ़े रंग की होती है उससे होने वाले हैंगओवर का असर भी उतना ही ज्यादा होता है और यही कारण है की वोडका के मुकाबले बियर पीने से हैंगओवर ज्यादा होता है जबकि बियर के मुकाबले अगर व्हिस्की पी जाये तो और भी ज्यादा हैंगओवर होने की सम्भावना होती है क्योंकि इसका रंग ज्यादा गाढ़ा होता है।

महिलाओं को ज्यादा होती है हैंगओवर की समस्या
एक शोध में पता चला है की पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में हैंगओवर की समस्या ज्यादा होती है और इसका कारण ये है की महिलाओं के शरीर में पानी के मुकाबले फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है और शराब फैट्स में ज्यादा जल्दी घुलती है। इसी कारण महिलाओं को हैंगओवर की समस्या ज्यादा होती है।

हैंगओवर उतारने की घरेलु टिप्स

  • हैंगओवर होने पर निम्बू, नमक और शक्कर मिलाकर सोने से पहले पियें और पानी ज्यादा पियें।
  • सिट्र‍िक एसिड युक्त फल जैसे नींबू, संतरा, नाशपाती, अनानास, अमरूद आदि खाएं आप चाहें तो इनका जूस बनाकर भी पी सकते हैं इससे हैंगओवर में काफी आराम मिलेगा।
  • हैंगओवर होने पर सुबह एक गिलास दूध में केला और शहद मिलाकर मिल्कशेक बनाकर पियें इससे आपको हैंगओवर में काफी आराम महसूस होगा।
  • अदरक भी हैंगओवर दूर करने में बेहद सहायक है इसके लिए आप अदरक को पानी में उबालें और उसमे निम्बू का रस मिलकर पियें।
  • इसके अलावा आप अदरक के टुकड़े पर निम्बू और काला नमक लगाकर चूसें हैंगओवर में काफी आराम मिलेगा।
  • हैंगओवर उतारने में नारियल पानी भी काफी सहायक है जितना हो सके नारियल पानी पियें।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जानिए कौनसा नशा कितना खतरनाक है ?”
“आपका जीवन नरक बना सकती हैं ये 5 बुरी आदतें”
“सेहत के लिए धीमा ज़हर है तम्बाकू”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment