आइये जानते हैं हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया। जिस हवाई जहाज में बैठकर हम देश-दुनिया की सैर पर जाते हैं, उसका आविष्कार करने वाले की कल्पनाशीलता कितनी ऊँची होगी जिसने आसमान में उड़ने का ख्वाब देख लिया और उसे साकार रुप भी दे दिया।

ऐसे में क्यों ना, आज ये जानें कि हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया है। तो चलिए, आज जानते हैं हवाई जहाज के आविष्कार के बारे में।

हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया? 1

हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया?

हवाई जहाज का महान आविष्कार राइट बंधुओं ने किया था और इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पिता से बचपन में मिले एक खिलौने हेलीकॉप्टर से मिली। कागज, रबर और बांस से बने इस हेलीकॉप्टर से दोनों भाई खेला करते थे।

अपने उस पसंदीदा खिलौने के टूट जाने पर राइट ब्रदर्स एक असली हवाई जहाज बनाने के लिए प्रेरित हुए। इसके लिए ओरविल और विल्बर राइट साइकिल की संरचना को ध्यान से देखते और अलग-अलग पुर्जों को जोड़कर हवाई जहाज का विकास करते रहे।

हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया? 2

कई बार उन्होंने हवा में उड़ने वाले ग्लाइडर भी बनाये और आखिरकार उनकी मेहनत रंग लायी और उन्होंने असली हवाई जहाज बनाने का अपना सपना पूरा कर ही लिया।

दोनों भाईयों ने प्रिंटिंग प्रेस, साइकिल, मोटर और दूसरी मशीनों पर लगातार काम करके मशीन की तकनीक का अच्छा ज्ञान हासिल कर लिया था।

हवाई जहाज के निर्माण में राइट ब्रदर्स ने फ्लूड डायनामिक्स के सिद्धांतों का प्रयोग किया था। उन्होंने हवाई जहाज को गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा नीचे खींचे जाने से बचाने के लिए लगातार प्रयास किये। इसके लिए उन्होंने बार-बार प्रयोग किये।

राइट बंधुओं ने हवाई जहाज का वजन बार-बार कम किया और उसके उड़ने की दिशा सही और संतुलित करने के लिए थ्री एक्सिस कण्ट्रोल थ्योरी का प्रयोग किया।

आखिर में उनकी मेहनत रंग लायी जब 17 दिसम्बर 1903 को राइट ब्रदर्स ने उत्तरी कैरोलिना में राइट फ्लायर नामक हवाई जहाज से उड़ान भरी। इसमें हवाई जहाज 120 फीट की ऊंचाई पर 12 सेकंड तक उड़ा था।

1908 में हवाई जहाज के आविष्कारक के रुप में राइट बंधुओं को मान्यता दे दी गयी।

उम्मीद है जागरूक पर हवाई जहाज का आविष्कार किसने किया कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल