एचडीआर मोड क्या है?

स्मार्टफोन रखने वाले लोगों में फोटोग्राफी का ज़बरदस्त शौक पाया जाता है और सेल्फी के शौकीन लोगों में आप भी ज़रूर शामिल होंगे। लेकिन अपने स्मार्टफोन से फोटो लेते समय जब आप एचडीआर का ऑप्शन देखते हैं तो हो सकता है कि आप ये समझ नहीं पाते हो कि ये एचडीआर मोड क्या है और इसका इस्तेमाल फोटो लेते समय कैसे करना है। ऐसे में क्यों ना आज इसी बारे में बात करें कि एचडीआर मोड क्या है। तो चलिए, आज जानते हैं एचडीआर मोड के बारे में–

एचडीआर फोटोग्राफी की एक टर्म है जिसकी फुल फॉर्म है – ‘हाई डायनेमिक रेंज’ और यहाँ डाइनेमिक रेंज का अर्थ है उजाले और अँधेरे के बीच का अंतर। एचडीआर का इस्तेमाल प्रोफ़ेशनल फोटोग्राफी में तो बहुत पहले से होता आ रहा है लेकिन जब से स्मार्टफोन का ज़माना तेज़ी से आगे बढ़ा है, तब से मोबाइल के कैमरे में भी इसका उपयोग शुरू हो गया है।

एचडीआर कैसे काम करता है – जब आपने फोन में एचडीआर मोड को इनेबल करके फोटो ली होगी, तब आपने महसूस किया होगा कि कैमरा फोटो लेने में थोड़ा समय लेने लगता है। इसका कारण ये है कि एचडीआर मोड इनेबल होने की स्थिति में, कैमरा एकसाथ 3 या इससे ज़्यादा इमेज कैप्चर करता है और ख़ास बात ये होती है कि वो सारी इमेज अलग-अलग एक्सपोज़र पर होती हैं इसलिए फोटो क्लिक होने में थोड़ा ज़्यादा समय लग जाता है।

कमाल की बात ये है कि कैमरा इन खिंची गयी तस्वीरों को, एप्लीकेशन की मदद से मिलाकर एक तस्वीर बना देता है ताकि एक बेहतरीन तस्वीर ली जा सके। सारी फोटो को मिलाकर एक परफेक्ट तस्वीर बनाने का ये काम इतना जल्दी होता है कि हम इसका अंदाज़ा भी नहीं लगा पाते।

अगर आप इस फर्क को देखना चाहते हैं तो एक बार एचडीआर फीचर को ऑन करके फोटो लीजिये और एक बार इस फीचर को ऑफ करके फोटो लीजिये। ऐसा करने के बाद आप पाएंगे कि आपकी आँखें जितना क्लियर देख नहीं पा रही हैं उससे कहीं ज़्यादा क्लियर और ब्राइट पिक्चर कैमरा ले रहा है।

एचडीआर का इस्तेमाल कब करें–

कम रोशनी में – फोटो लेते समय कई बार लाइट काफी कम होती है, ऐसे में आप एचडीआर फीचर को ऑन करके पिक्चर ले सकते हैं। ऐसा करने से फोरग्राउंड बेहतर हो जाएगा जिससे पिक्चर में सारी चीज़ें साफ दिखाई देंगे।

लैंडस्केप – जब कभी किसी खूबसूरत सैर के दौरान, लैंडस्केप फोटोग्राफी की जाती है, और पिक्चर में आसमान और जमीन दोनों आ रहे होते हैं, तो ऐसे में सूरज की रोशनी के कारण कहीं धूप तो कहीं छाँव आने लगती है जिसकी वजह से तस्वीर में दो हिस्से दिखाई देते हैं और क्लियर पिक्चर नहीं मिल पाती।

ऐसी स्थिति में एक बेहतरीन तस्वीर लेने के लिए एचडीआर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि एचडीआर फीचर ऑन रहने से फोटो में आसमान से लेकर ज़मीन तक सारी चीज़ें बेहतर तरीके से दिखाई देती हैं।

एचडीआर का उपयोग कब नहीं करना चाहिए-

अच्छी रोशनी में – अगर अच्छी रोशनी में फोटो क्लिक करते समय स्क्रीन पर सभी चीज़ें साफ़ दिखाई दे रही हो, तो एचडीआर मोड को ऑन करने की ज़रूरत नहीं है, साधारण मोड़ में ली गयी तस्वीरें भी अच्छी ही आएँगी।

मूविंग इमेज की स्थिति में – फोटो लेते समय अगर सब्जेक्ट हिल रहा हो यानी जिस व्यक्ति या चीज़ों की तस्वीर आप ले रहे हैं वो मूव कर रही हो तो एचडीआर का उपयोग नहीं करें।

हाई कंट्रास्ट – हाई कंट्रास्ट की स्थिति में भी एचडीआर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा ये ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि जब भी एचडीआर ऑन करके फोटोग्राफी की जाए, तब कैमरा स्थिर रहना चाहिए।

दोस्तों, अब आपके लिए फोटोग्राफी करना और भी आसान हो गया है और हर स्थिति में एक परफेक्ट और ब्राइट पिक्चर लेना अब आपके हाथ का जादू बन गया है क्योंकि आपने एचडीआर फीचर के इस्तेमाल के बारे में जान लिया है। तो बस, देर किस बात की ! अपने इस फोटोग्राफी के शौक को पूरा करते रहिये और लाइट चाहे कम हो या ज़्यादा, एचडीआर के ज़रिये परफेक्ट तस्वीरें लेते रहिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।