अजवाइन के फायदे जो आपको रोजमर्रा की तकलीफ से दिलाएंगे निजात

दिसम्बर 17, 2016

भारतीय किचन में एक छोटा सा दाना हमेशा इस्तेमाल किया जाता है जिसे अजवाइन कहा जाता है। यह बहुत ही अच्छी और शांति देने वाली सुगंध प्रदान करता है लेकिन अजवाइन के कुछ स्वास्थ्य लाभ भी है तो चलिए आज हम आपको अजवाइन के फायदे बताते हैं।

डायबिटीज – आजकल डायबिटीज एक महामारी के रूप में फैलता जा रहा है और आम तौर पर अगर आप किसी से बातचीत करेंगे तो अधिकतर लोगों का यही कहना होता है कि उन्हें डायबिटीज हो गई है इसलिए वह मीठा नहीं खा सकते। लेकिन अगर दिन में दो बार अजवाइन के बीज खाएंगे तो शायद आपको डायबिटीज से छुटकारा मिल जाए।

वजन घटाने में है लाभकारी – आज के समय में बदलती लाइफ स्टाइल से सब लोग फास्ट फूड की तरफ परिवर्तित होते जा रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपके मोटापा बढ़ाने में सबसे ज्यादा सहायक है और अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो रात को भिगोये हुए अजवायन को सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ पिएं इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

पेट के दर्द में सहायक – अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है और आप अजवाइन को साधारण नमक के साथ गर्म पानी में घोल कर पिएंगे तो आपके पेट का दर्द गैस अपचन जैसी समस्याओं से आपको निजात मिल जाएगी।

जुखाम से निजात में है सहायक – एक कपड़े में अजवायन के पाउडर को बांधकर अगर आप उसकी गंध लेते हैं तो आपके जुकाम के कारण हुआ नसों का ब्लॉकेज खुल जाएगा जिससे आपकी जुखाम की समस्या दूर हो जाएगी। सोते समय अगर आप अपने तकिए के नीचे अजवाइन रखेंगे तो इससे आपको जुकाम के अलावा अन्य कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

गठिया के रोग से बचाता है – अगर आपको गठिया का रोग हो गया है और आपकी मांसपेशियों में खिंचाव रहता है तो आप अजवाइन के तेल और बीज से इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

दांत और कान के दर्द को कं में है सहायक – अगर आप अजवाइन के तेल की बूंदों को कान में डालेंगे तो कान में होने वाले खतरनाक दर्द से आपको निजात मिल जाएगी। अगर आप दांतो के दर्द से परेशान है तो अजवाइन के तेल से दांतो की मसाज करने पर आपको इस दर्द से भी निजात मिल जाएगी।

दिल को तंदुरुस्त बनाए रखने में है सक्षम – अजवाइन खाने से दिल की बीमारियां नहीं होती एवं दिल को मजबूती भी मिलती है। अजवायन को खाने से हर्ट अटैक या दिल संबंधी कोई भी रोग आपके पास नहीं फटकेगा। यदि अजवाइन का सेवन एक कप गर्म पानी के साथ किया जाए तो यह दिल को अच्छे से काम करने की शक्ति प्रदान करता है।

“एसिडिटी के घरेलू उपाय – तुरंत निजात पाने के आसान तरीके”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें