नारियल पानी पीने से शरीर को होते हैं ये फायदे

अप्रैल 19, 2017

यूं तो हम गर्मियों में ताजगी लाने और प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी पीते हैं लेकिन नारियल पानी सिर्फ ताजगी देने और प्यास बुझाने तक सीमित नहीं है बल्कि नारियल पानी पीने से शरीर को अनेक फायदे होते हैं। आइए जानते हैं नारियल पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी नारियल पानी पीने का कोई मौका नहीं गवाएंगे।

1. वजन घटाए – नारियल पानी में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर में स्फूर्ति भर देते हैं इसी कारण नारियल पानी पीने के कई देर तक भूख नहीं लगती और यही कारण है की नारियल पानी वजन को नियंत्रित रखता है। सुबह की कसरत के बाद नारियल पानी पीना काफी लाभकारी होता है।

2. सुन्दर मुलायम स्किन – नारियल पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है और कील मुहासे दूर होते हैं यही कारण है की स्किन क्रीम, शैंपू, कंडिशनर, लोशन और मेकअप के ज्यादातर प्रोडक्ट्स में नारियल का उपयोग किया जाता है।

3. पांच अहम पौष्टिक तत्व – नारियल पानी पांच जरुरी पौष्टिक तत्व कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम से भरपूर होता है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण नारियल पानी पीना हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

4. पाचन शक्ति – नारियल पानी पेट से जुडी समस्या और पाचन शक्ति को बढ़ाता है इसके अलावा उलटी दस्त जैसी समस्या में भी काफी राहत देता है। इसलिए अगर आपको भी अपच, कब्ज या पेट से जुडी कोई समस्या है तो नारियल पानी जरूर पियें राहत मिलेगी।

5. ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखे – नारियल पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में बेहद सहायक होता है इसीलिए अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं तो नियमित रूप से नारियल पानी जरूर पियें आपका हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने लगेगा।

6. एनर्जी ड्रिंक से बेहतर – यूँ तो बाजार में शरीर की स्फूर्ति और ताजगी के लिए कई तरह के एनर्जी ड्रिंक उपलब्ध हैं लेकिन नारियल पानी जैसा प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक जैसा कोई दूसरा एनर्जी ड्रिंक नहीं है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल पानी प्राकृतिक रूप से शरीर को तरोताजा कर देता है।

7. सिर दर्द से छुटकारा – अधिकतर सिरदर्द और माइग्रेन होने का कारण डिहाइड्रेशन ही होता है ऐसे में नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करता है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती है। सिरदर्द और माइग्रेन होने का एक दूसरा कारण होता है शरीर में मैग्नीशियम की कमी और नारियल पानी मैग्नीशियम से भरपूर होता है इस कारण भी सिरदर्द और माइग्रेन में नारियल पानी बेहद फायदेमंद होता है।

8. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – गर्भावस्था में महिलाओं को पोषक तत्वों प्रचुर मात्रा में चाहिए होते हैं ताकि बच्चे का विकास सही हो और ऐसे में नारियल पानी बेहद सहायक होता है क्योंकि नारियल पानी में कई प्राकृतिक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। गर्भावस्था में जी मचलाने, थकान और कब्ज जैसी समस्याओं में नारियल पानी बेहद फायदेमंद होता है इसके अलावा नारियल पानी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ता है।

9. मधुमेह में फायदेमंद – नारियल पानी एमिनो एसिड और आहार फाइबर से भरपूर होता है जिससे रक्त शर्करा नियंत्रित रहा है और यही कारण है की नारियल पानी मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। मधुमेह में शरीर में शक्कर का स्तर नियंत्रित रहना चाहिए और नारियल पानी इस कमी को पूरा करता है।

10. गुर्दे के रोगों में लाभकारी – नारियल पानी उच्च मिरनल, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है और यही कारण है की ये गुर्दे में होने वाली पथरी को दूर करने में बेहद सहायक होता है। इसके अलावा नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को दूर कर मूत्र प्रवाह बढ़ाता है और मूत्र मार्ग में संक्रमण जैसी समस्याओं को दूर करता है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“सुबह जल्दी उठने की आदत के कई फायदे है”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें