जीरे के स्वास्थ्य लाभ

अप्रैल 3, 2017

यूँ तो जीरे का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन जीरे के और भी कई लाभ होते हैं जिनसे शायद आप अनजान हैं। आज हम आपको जीरे के स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

बालों का झड़ना रोके – अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो जीरा आपके झड़ते बालों को रोक सकता है। इसके लिए जीरे को पानी में डालकर उबालें और उस पानी को थोड़ा ठंडा कर उससे अपना सिर धो लें बाल झड़ने की समस्या दूर होगी।

रैशेज़ और खुजली से राहत – अगर आपके शरीर में भी रैशेज़ हैं और आप खुजली से परेशान हैं तो एक चम्मच जीरे को पानी में डालकर उबालें और उस गुनगुने पानी से नहाएं इस समस्या से राहत मिलेगी।

डैंड्रफ से छुटकारा – अगर आप भी डेंड्रफ से परेशान हैं तो जीरे को पीसें और उसे दही में मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं इससे आपके सिर से डेंड्रफ ख़तम होंगे।

पिम्पल्स दूर करे – चेहरे पर पिम्पल्स होना आजकल एक आम समस्या है लेकिन जीरे से आपकी ये समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए जीरे को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और इस पानी से दिन में 3-4 बार चेहरा धोएं इससे आपके पिम्पल्स दूर होंगे।

काले, घने, लंबे बाल – अगर आप भी अपने बालों को काले घने लंबे और चमकदार बनाना चाहते हैं तो जीरे का पाउडर बनायें और उसे ऑलिव ऑयल और अंडे के योक में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बाल चमकदार और घने होंगे।

चेहरे की रंगत बढ़ाये – चेहरे पर गोरापन और निखार लाने के लिए जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं आपके चेहरे की रंगत बढ़ेगी और गोरापन आएगा।

टैनिंग दूर करे – गर्मियों के मौसम में धूप की वजह से हमारी त्वचा पर टैनिंग होने लगती है लेकिन अगर आप जीरे को पीसकर इसको दही और गुलाबजल में मिलकर अपनी बॉडी पर लगाएंगे तो आपकी त्वचा से ये टैनिंग ख़तम हो जाएगी।

झुर्रियों से बचाव – आजकल की जीवन शैली के चलते कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं इससे बचने के लिए जीरे को बेसन और कच्चे दूध में मिलाकर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे से ज़ुर्रियोँ की शिकायत दूर होगी।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“चूने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें