लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

अक्सर हम छोटी-मोटी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं और ऐसे में हम डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन कुछ इलाज घर पर भी संभव हो सकते हैं। लहसुन ऐसे ही उपचारों में से एक है जिसके जरिए हम कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। आइए लहसुन के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ जानते हैं।

1. ठंड में फायदेमंद

लहसुन सर्दी जुकाम और बुखार जैसी छोटी-मोटी बीमारियों में बहुत फायदेमंद साबित होता है बच्चों को सर्दी जुकाम या बुखार आ जाने पर लहसुन की माला इसीलिए पहनाई जाती है। खास तौर पर सर्दियों में खाने में इसे जरुर मिलाएं, इसके सेवन से सर्दी जुखाम की समस्या नहीं रहेगी।

2. खाली पेट खाएं

लहसुन को खाली पेट खाने से पाचन क्रिया सुचारू रहती है और भूख बढ़ती है। टीबी से पीड़ित रोगियों को सुबह खाली पेट लहसुन जरूर खाना चाहिए इससे एसिडिटी। लहसुन एसिडिटी और डायरिया में भी बहुत फायदेमंद है।

3. दिल के लिए फायदेमंद

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें लहसुन जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें एलीसिन तत्व मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। लहसुन के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां और लिवर से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना नहीं होती।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

दिल और लीवर को स्वस्थ रखने के अलावा लहसुन के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। लहसुन एक चमत्कारी एंटीबायोटिक होता है।

5. अल्जाइमर में फायदेमंद

लहसुन के सेवन से उम्र के साथ साथ होने वाली दिमागी बीमारियों और अल्जाइमर का खतरा बेहद कम हो जाता है।

6. दांतों के लिए फायदेमंद

लहसुन दातों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन के सेवन से दांतों में कीड़े पड़ने और मसूड़ों में दर्द होने की समस्या नहीं रहती और मुंह में बदबू की समस्या भी नहीं होती है।

7. दमा में फायदेमंद

जिन्हें दमे जैसी बीमारी है उन्हें लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए इसके अलावा लहसुन के सेवन से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और निमोनिया का खतरा भी कम होता है।

8. तकिए के नीचे रखे लहसुन

अगर आप को रात में नींद ना आने जैसी समस्या है तो आप तकिए के नीचे लहसुन रखकर सोए आपको एक बेहतर नींद आएगी। साथ ही ऐसा करने से नकारात्मकता भी दूर होती है।

9. गंजेपन में फायदेमंद

अगर आप बाल झड़ने और गंजेपन से परेशान हैं तो लहसुन का रस सिर पर लगाना शुरू करें आपके बाल आने लगेंगे।

“अमरूद के चमत्कारी लाभ”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment